Small Business Ideas- 1 लाख की मशीन से ₹600 प्रतिघंटा कमाइए, लड्डू खिलाइए

आज अपने एक ऐसे बिजनेस कॉन्सेप्ट के बारे में बात करेंगे। जो इन्वेस्टमेंट के हिसाब से तो स्मॉल बिजनेस है लेकिन इनकम के हिसाब से बड़ा कारोबार बनता है। इसमें असीमित संभावनाएं हैं और यह आपको बाजार में एक बड़ा ब्रांड भी बना सकता है। 

लड्डू के बारे में तो आप जानते ही हैं। हर छोटी बड़ी खुशी में लड्डू खिलाया जाता है। भगवान के प्रसाद में लड्डू बांटा जाता है। मिठाइयों में लड्डू की डिमांड सबसे ज्यादा होती है परंतु लड्डू बनाने का प्रोसेस इतना मुश्किल है कि डिमांड कभी पूरी नहीं हो पाती। नतीजा लोगों को किसी दूसरे विकल्प से संतोष करना पड़ता है। जरा सोचिए क्या हो जब पूरे शहर को हर रोज ताजे लड्डू मिले। हर मंदिर के प्रसाद के लिए उनकी जरूरत के हिसाब से लड्डू सप्लाई किए जा सके और वह भी बाजार के मूल्य से कम दामों पर। 

लड्डू के साथ सबसे बड़ी प्रॉब्लम है कि उसे बनाना काफी मुश्किल होता है लेकिन अब वह आसान हो गया है बाजार में Laddu Making Machine आ गई है। सेमी ऑटोमेटिक मशीन ₹100000 के आसपास और फुली ऑटोमेटिक मशीन 300000 रुपए के आसपास बिक रही है। अपन सेमी ऑटोमेटिक मशीन की बात करेंगे, क्योंकि इसमें आपके हाथ का स्वाद भी आएगा। 

आपको केवल लड्डू बनाने के लिए जरूरी सामग्री तैयार करनी है और मशीन में डाल देनी है। मशीन गोल-गोल बराबर साइज के लड्डू बनाकर तैयार कर देगी। 1 घंटे में कम से कम 1200 और अधिकतम 2000 लड्डू बन कर तैयार हो जाते हैं। जरा सोचिए एक छोटी सी मशीन एक छोटे से शहर की डिमांड पूरी कर सकती है। एक लड्डू पर मात्र 50 पैसे का मुनाफा हुआ तब भी ₹600 घंटे का बिजनेस है बॉस।