MP NEWS- 15 अगस्त को स्कूलों में विशेष भोज के लिए बजट प्रबंधन एवं मीनू जारी

भोपाल
। आलोक कुमार सिंह राज्य समन्वयक प्रधानमंत्री भूषण शक्ति निर्माण भोपाल के हस्ताक्षर से दिनांक 26 जुलाई 2022 को पत्र क्रमांक 7372 के माध्यम से मध्य प्रदेश के सभी कलेक्टर एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि स्वतंत्रता दिवस दिनांक 15 अगस्त 2022 के अवसर पर लक्षित सभी शालाओं में विद्यार्थियों को पीएम पोषण के तहत विशेष भोज में सब्जी-पूरी, खीर अथवा हलवा तथा लड्डू का वितरण सुनिश्चित किया जाए। भोजन की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए। 

सभी प्रधान अध्यापक / शाला के नोडल शिक्षक को यह दायित्व सौंपा जाए कि वह अपनी निगरानी में सामग्री का परीक्षण करके भोजन तैयार कराएं। यह भी सुनिश्चित किया जाए कि प्रत्येक शाला हेतु निरीक्षण रोस्टर के अनुसार निर्धारित अंत्योदय कार्ड धारी वृद्धजन व माताएं भी विशेष भोज में सहभागी हो तथा उनके द्वारा भोजन का निरीक्षण किया जाए। 

भोजन के लिए जो अतिरिक्त राशि की जरूरत है उसका समायोजन खाद्यान्न के बारदानों की नीलामी करके जो राशि प्राप्त होगी उससे किया जाए। इसके अलावा लोगों से जन सहयोग लिया जा सकता है। इस अवसर पर कलेक्टर एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी किसी शाला में जाकर पीएम पोषण के अंतर्गत विशेष भोज में भाग लेंगे एवं विद्यार्थियों के साथ भोजन करेंगे।