एप्पल और स्टीव जॉब्स से पहले आईफोन लॉन्च हो चुका था, क्या आप जानते हैं- GK in Hindi

आईफोन यानी स्टीव जॉब्स और स्टीव जॉब्स यानी आईफोन। जनरल नॉलेज की किताब में भी यही लिखा है। एप्पल कंपनी के मालिक स्टीव जॉब्स ने दिनांक 9 जनवरी 2007 को दुनिया का पहला आईफोन लॉन्च किया था, लेकिन क्या आप जानते हैं यह जानकारी सही नहीं है। हम आपको बताते हैं कि दुनिया का पहला आईफोन कब कहां और किस ने लांच किया था। 

दुनिया का पहला आईफोन 1998 में लांच हुआ था

iPhone नाम से दुनिया का पहला फाेन वर्ष 1998 में कैलिफोर्निया स्थित एक कंपनी इंफाेगियर (InfoGear) ने लॉन्च किया था। इसे ‘इंटरनेट टचस्क्रीन टेलीफोन’ के रूप में लाया गया था। जाहिर है, यह कोई स्मार्टफोन नहीं था, कम से कम आज जिस तरह से हम स्मार्टफोन का अनुभव करते हैं। InfoGear iPhone एक डेस्कटॉप टेलिफोन था। InfoGear iPhone को तीन मुख्य चीजें (फोन कॉल, ईमेल और लाइट वेब ब्राउजिंग) करने के लिए डिजाइन किया गया था। 

इसमें एक स्लाइड-आउट QWERTY की बोर्ड, वेब और ईमेल का उपयोग करने की सुविधा 2 MB रैम के साथ माैजूद थी। डिवाइस को 500 डॉलर से थाेड़ी कम कीमत में मार्केट में बेचा गया लेकिन इसमें इंटरनेट एक्सेस करने के लिए आपकाे अलग से शुल्क का भुगतान करना हाेता है जिसमें 9.95 डॉलर प्रति माह था असीमित ब्राउजिंग के लिए अनलिमिटेड प्लान भी थे जाे 19.95 डॉलर से शुरू हाेते थे।