Small business ideas- एक टेबल और 5000 की मशीन, 3 घंटे की मेहनत, 1000 रोज का प्रॉफिट

यदि आपके पास किसी पब्लिक प्लेस पर सिर्फ एक टेबल रखने की जगह है तो मात्र ₹5000 की मशीन आपको कम से कम ₹1000 रोज का प्रॉफिट देगी। भीड़ यदि ज्यादा होती है तो ₹10000 वाली मशीन लगा दीजिए। बड़ी दुकान की जरूरत नहीं है। 

इलेक्ट्रिक तंदूर लगाइए, फटाफट पैसा कमाइए 

इलेक्ट्रिक तंदूर एक ऐसी मशीन है जिसमें आप तंदूर में बनने वाले सभी फूड प्रोडक्ट तो बना ही सकते हैं। पिज्जा और मोमोज भी बना सकते हैं। वेज और नॉनवेज किसी भी प्रकार का प्रोडक्ट बना सकते हैं। मशीन के साथ रेसिपी भी आती है। इस तरह के बिजनेस में सबसे बड़ी प्रॉब्लम यह होती है कि अचानक भीड़ लग जाती है और सर्विस देना मुश्किल हो जाता है। 

MINI CHEF ELECTRIC TANDOOR

इलेक्ट्रिक तंदूर इसी प्रॉब्लम का सलूशन है। यह मात्र 1 मिनट में तंदूरी पराठे बना सकता है। मीडियम लेवल के पिज़्ज़ा बना सकता है। इसी प्रकार और बाकी सब कुछ। मशीन इलेक्ट्रिक है इसलिए एलपीजी गैस का झगड़ा नहीं है। इसके अंदर की ट्रे नॉनस्टिक होती है। इसलिए तेल का खर्चा भी नहीं है। यह मशीन दो प्रकार की आती है। पहली सेमी ऑटोमेटिक और दूसरी फुली ऑटोमेटिक। 

सेमी ऑटोमेटिक मशीन में आपको एक्सपीरियंस करना होता है कि आपके शहर के वायुमंडल में कोई प्रोडक्ट कितनी देर में पक रहा है। फुली ऑटोमेटिक मशीन में जैसे ही तंदूरी पराठा पक कर तैयार होता है मशीन बंद हो जाती है। सेमी ऑटोमेटिक मशीन की कीमत ₹5000 से शुरू होती है। फुली ऑटोमेटिक मशीन ₹35000 में आ जाती है। 

यह बताने की जरूरत ही नहीं कि इस तरह के बिजनेस में कितना मार्जिन होता है और ग्राहक कितनी आसानी से मिल जाते हैं। आप चाहे तो इस मशीन के साथ अपना छोटा सा फूड कॉर्नर खोल सकते हैं। घर से भी शुरू कर सकते हैं। यदि आप कोई कुक हायर कर सकते हैं 200-200 लोगों की पार्टी के आर्डर ले सकते हैं। जब आपका बिजनेस ग्रोथ कर लेता है तो बड़ी मशीन ले सकते हैं।

यदि आप अपने रेस्टोरेंट्स प्लान कर रहे हैं तो बेस्ट है कि इस मशीन के साथ स्टार्टअप शुरू कीजिए। ज्यादा पूंजी नहीं लगती इसलिए आप आसानी से ट्रायल ले सकते हैं। एक बार आपके हाथ का स्वाद और बाजार के बीच में रिश्ता मजबूत हो गया तो फिर कहना ही क्या।