CM HELPLINE- खरगोन में शिक्षक और पंचायत सचिव सस्पेंड, कन्यादान में कमीशन

भोपाल
। मध्य प्रदेश सीएम हेल्पलाइन में हुई शिकायत की जांच के दौरान खरगोन जिले में एक शिक्षक और ग्राम पंचायत का सचिव कन्यादान योजना में गड़बड़ी के दोषी पाए गए। दोनों को सस्पेंड करके डिपार्टमेंटल इंक्वायरी की प्रक्रिया शुरू की गई है। इसमें दोषी पाए जाने पर दोनों को बर्खास्त कर दिया जाएगा। 

सीएम हेल्पलाइन पर शासकीय योजना में अपात्रों को पात्र बताकर लाभ दिलाने और अवैध वसूली की शिकायत प्राप्त हुई थी। इससे पहले स्थानीय पत्रकारों ने भी इस बारे में समाचार प्रकाशित किए थे परंतु प्रशासन ने गंभीरता से नहीं लिया। सीएम हेल्पलाइन पर शिकायत फॉरवर्ड होने के बाद कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने डिप्टी कलेक्टर ओमनारायण सिंह और नगर पालिका सीएमओ प्रियंका पटेल को संयुक्त रूप से जांच सौंपी। 

समिति बनाने के बाद पीड़ित लोगों की सुविधा के लिए समिति ने नंबर जारी किए। जारी किए गए नम्बरों पर पीड़ितों ने अपनी-अपनी समस्याएं बताई, साथ ही कई पीड़ितों के बयान भी दर्ज किए गए। जांच के बाद जिन्होंने अपात्र लोगों को पात्र बताकर योजना का लाभ दिलाया गया और अवैध वसूली की गई। उन पर कार्रवाई की गई है। प्राथमिक तौर पर भ्रष्टाचार में लिप्त पाए गए शासकीय हाईस्कूल कदवाली के शिक्षक रोहित मनाग्रे और माण्डवखेड़ा के सचिव मालसिंह बर्डे को निलंबित किया गया है।

समिति के सदस्य और डिप्टी कलेक्टर ओमनारायण सिंह ने बताया कि 31 मई के बाद कई पीड़िताओं के बयान लिए गए हैं। उन्होंने बताया कि आरोपित शिक्षक एवं ग्राम पंचायत सचिव ने लोगों को मुख्यमंत्री कन्यादान योजना का लाभ दिलाने के बदले कमीशन वसूल किया। एक से अधिक लोगों द्वारा बयान दर्ज कराने के बाद दोनों को निलंबित कर दिया गया ताकि दोनों कर्मचारी जांच में किसी प्रकार का व्यवधान उपस्थित ना कर पाए।