BU BHOPAL NEWS- चुनाव के कारण परीक्षा का टाइम टेबल बदला

Barkatullah University undergraduate exam new time table

भोपाल। मध्यप्रदेश में होने वाले नगरीय निकाय चुनाव और पंचायत चुनाव के कारण Barkatullah Vishwavidyalaya,Bhopal में होने वाले फर्स्ट ईयर के एग्जाम में बड़ा बदलाव किया गया है। गौरतलब है कि नेशनल एजुकेशन पॉलिसी (NEP) लागू होने के बाद पहली बार हो रहे फर्स्ट ईयर एग्जाम की तारीख में बदलाव करना पड़ा है। पहले यह एग्जाम 8 जून 2022  से शुरू होकर 15 जुलाई 2022 तक चलने वाले थे परंतु अब इलेक्शन के कारण यह एग्जाम 10 जून 2022  से शुरू होकर 9 अगस्त 2022  तक चलेंगे। 

यानी अब एग्जाम 25 दिन और देरी तक चलेंगे। इसका असर बीए, बीकॉम ,बीएससी, बीबीए और बीसीए फर्स्ट ईयर के करीब 85000 छात्रों को होगा। बरकतउल्ला विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित होने वाले इस एग्जाम को लेकर शुक्रवार को एक बैठक हुई। जिसमें एग्जाम आगे बढ़ाने का निर्णय लिया गया क्योंकि कॉलेज प्राचार्यो की ड्यूटी चुनाव में लगी है। इसके साथ ही कुछ कॉलेज को वोटिंग सेंटर भी बनाया जाना है। 

जानकारी के मुताबिक फर्स्ट ईयर के फाउंडेशन कोर्स हिंदी और अंग्रेजी के पेपर अब ऑप्टिकल मार्क रिकॉग्निशन (ओएमआर) शीट के जरिए होंगे। जिसमें प्रत्येक प्रश्न के चार विकल्प दिए जाएंगे इनमें से सही पर ही गोले को काला करना है। यदि एक से अधिक बोले काले किए गए तो नंबर 0 हो जाएंगे। 

  • बीए फर्स्ट ईयर के एग्जाम 10 जून से 3 अगस्त तक चलेंगे।
  • बीएससी के एग्जाम 10 जून से 5 अगस्त तक होंगे।
  • होम साइंस के एग्जाम 10 जून से 28 जून तक चलेंगे।
  • बीकॉम के एग्जाम 17 जून से 23 जून तक आयोजित होंगे।
  • बीबीए के एग्जाम 22 जून से 18 जुलाई तक आयोजित होंगे।
  • बीसीए के  एग्जाम 19 जुलाई से 25 जुलाई तक आयोजित किए जाएंगे।