Small business ideas- 4 फुट की दुकान से 40000 महीना कमाइए, Vending machine लगाइए

घर खर्च के लिए पैसा कमाना मुश्किल काम नहीं है। बस, आपके पास सही नॉलेज होना चाहिए। आज हम आपको एक ऐसी ही जानकारी दे रहे हैं। मात्र 4 स्क्वायर फीट की जगह पर दुकान खोलिए और ₹40000 महीने तक कमाइए। सबसे खास बात यह है कि आपको दुकान पर दिन भर बैठना नहीं पड़ेगा। एक मशीन आपकी जगह ग्राहकों को सामान देती रहेगी और पैसा लेती रहेगी। 

Vending machine क्या है, कैसे काम करती है

जो लोग विदेश में या एयरपोर्ट पर गए हैं उनके लिए यह जाना पहचाना नाम है। भारत के छोटे शहरों के लिए नया लेकिन बहुत ही उपयोगी नाम है। यह एक ऐसी मशीन होती है जिसके अंदर सामान रखा होता है। लोग आते हैं, मशीन के पैनल पर एक बटन दबाते हैं। UPI QR CODE के जरिए पेमेंट करते हैं। मशीन उनको उनका सामान दे देती है। यह प्रक्रिया दिन-रात 24 घंटे चल सकती है। 

Vending machine की खास बातें

आजकल बहुत सारी अत्याधुनिक वेंडिंग मशीन आ रही है। यह पूरी तरह कंप्यूटराइज्ड है। आपके मोबाइल फोन पर एक एप्लीकेशन होगी। मशीन में एक CCTV कैमरा होता है। आपको सब कुछ पता चलता रहेगा। कौन आया, क्या लेकर गया, मोबाइल एप्लीकेशन बताएगी कि आपकी मशीन में कितना सामान बचा है। जैसे ही सामान खत्म होता है आप उसे रिफिल कर सकते हैं। इसका सॉफ्टवेयर आपके अकाउंटेंट का काम करता है। पूरा हिसाब बना कर मोबाइल पर भेज देता है। कितनी बिक्री और कितना मुनाफा हुआ यह भी पता चल जाता है। केलकुलेटर की जरूरत नहीं पड़ती। 

Vending machine कहां लगा सकते हैं, क्या बेच सकते हैं

वेंडिंग मशीन को किसी भी पब्लिक प्लेस पर लगाया जा सकता है। रेलवे स्टेशन, बस स्टॉप, स्कूल कॉलेज के बाहर, बाजार में जहां भी भीड़ होती है आप लगा सकते हैं। मात्र 4X4 फीट की जगह की जरूरत होती है। इस मशीन के माध्यम से आप समोसा, कचोरी, पॉपकॉर्न, चिप्स, कोल्ड ड्रिंक, वडापाव, पेटीज, चॉकलेट, बिस्किट्स, छोटा वाला पिज़्ज़ा और ऐसे ही सैकड़ों फूड प्रोडक्ट बेच सकते हैं। 

Vending machine कितने की आती है

बेसिक वेंडिंग मशीन की कीमत मात्र ₹15000 होती है। सीसीटीवी कैमरा और दूसरी सुविधाओं की कीमत अलग होती है। सामान को गर्म रखने के लिए माइक्रोवेव इनबिल्ट करवा सकते हैं। ठंडा रखने के लिए रेफ्रिजरेटर सिस्टम इनबिल्ट हो जाता है। और भी ढेर सारी पिक्चरें। फुली लोडेड सबसे अच्छी वेंडिंग मशीन ₹100000 तक की आती है। 

Vending machine चोरी हो गई तो क्या होगा

वेंडिंग मशीन बेचने वाली कंपनियां इसके साथ इंश्योरेंस पॉलिसी भी देती है। मशीन चोरी होने पर तो इंश्योरेंस मिलता ही है लेकिन यदि कोई व्यक्ति मशीन को तोड़कर सामान निकाल ले जाता है तो उसका भी इंश्योरेंस मिल जाता है। इंश्योरेंस के कारण गारंटी पीरियड बना रहता है। मशीन खराब होती है तो फ्री में रिपेयरिंग हो जाती है। उच्च शिक्षा, सरकारी और प्राइवेट नौकरी एवं करियर से जुड़ी खबरों और अपडेट के लिए कृपया MP Career News पर क्लिक करें.