Small business ideas- डेढ़ लाख रुपए महीने कमाइए, मात्र 100000 का इन्वेस्टमेंट

हम हमेशा कहते हैं कि यदि आप कुछ ऐसा कर रहे हैं जो लोगों की प्रॉब्लम सॉल्व करता है या फिर कुछ ऐसा जिसकी डिमांड बढ़ रही है और मार्केट में सप्लाई कम है तो आपका प्रॉफिट मार्जिन ज्यादा होगा और सफलता की संभावनाएं 100% और बढ़ जाएंगी। ड्रोन कैमरा ऑपरेटर एक ऐसा ही बिजनेस है। मार्केट में जबरदस्त डिमांड बढ़ रही है। 

ड्रोन उड़ाइए पैसा कमाइए

इवेंट्स तो हर शहर में होते हैं। शादी समारोह से लेकर कई तरह के सामाजिक कार्यक्रम, कारपोरेट कंपनियों के इवेंट्स, पॉलीटिकल इवेंट्स और इवेंट कंपनियों द्वारा स्पेशल डेज पर ऑर्गेनाइज किए जाने वाले इवेंट्स जैसे गरबा और मेला इत्यादि। इन सब में ड्रोन कैमरा से वीडियोग्राफी की डिमांड अब हर छोटे शहर में आने लगी है। 1 घंटे का ₹10000 तक चार्ज मिलता है। यदि महीने में 15 इवेंट्स मिल गए तो ₹150000 पक्का। 

ड्रोन कैमरा की लागत

टेक्नोलॉजी तेजी से विकसित हो रही है। हाल ही में भारत सरकार ने ड्रोन के मामले में अपनी पॉलिसी बदल दी है और अब छोटे ड्रोन कैमरा कोई भी उड़ा सकता है। बड़े शहरों में ड्रोन कैमरा ऑपरेट करने के लिए ट्रेनिंग दी जाती है। बाजार में इसका मूल्य ₹50000 के आस-पास होता है। थोड़ी एसेसरीज की भी जरूरत होती है। कुल मिलाकर ₹100000 की लागत लग जाती है। कैमरा बेचने वाली कंपनी भी ट्रेनिंग देती है। अधिकतम 4 घंटे में सीख जाते हैं। वैसे भी रिमोट वाली कार तो बचपन में सबने चलाई है। उच्च शिक्षा, सरकारी और प्राइवेट नौकरी एवं करियर से जुड़ी खबरों और अपडेट के लिए कृपया MP Career News पर क्लिक करें.