NDA और CDS परीक्षा- उम्मीदवारों के लिए जरूरी खबर, UPSC 2022 UPDATE

UNION PUBLIC SERVICE COMMISSION
द्वारा वर्ष में दो बार आयोजित की जाने वाली राष्ट्रीय रक्षा अकादमी परीक्षा और सम्मिलित रक्षा सेवा परीक्षा के वर्ष 2022 के दूसरे संस्करण की अधिसूचना बुधवार, 18 मई 2022 को जारी की जानेवाली है।

इस नोटिफिकेशन के जारी होने के साथ साथ यूपीएससी एनडीए (2) 2022 और यूपीएससी सीडीएस (2) 2022 के लिए अप्लाई करने की प्रोसेस भी शुरू हो जाएगी। यूपीएससी ने इन दोनो ही परीक्षाओं के लिए 14 जून 2022 आवेदन की अंतिम तिथि निर्धारित की है, लेकिन इन परीक्षाओं का आयोजन एक ही तारीख यानी कि 4 सितंबर 2022 को किया जाएगा।

आवेदन की प्रक्रिया :-
निम्नलिखित परीक्षाओं की नोटिफिकेशन upsc.gov.in आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। इसके बाद, इन दोनो ही परीक्षाओं के लिए आवेदन की प्रक्रिया यूपीएससी आयोग के अप्लीकेशन पोर्टल, upsconline.nic.in पर शुरू कर दी जाएगी।

स्टेप 1 :- उम्मीदवारों को आवेदन प्रक्रिया के अंतर्गत इस स्टेप में उनसे आयोग द्वारा मांगे गये विवरणों को भरकर सबमिट करके रजिस्ट्रेशन करना होगा।

स्टेप 2:- रजिस्ट्रेशन नंबर व पासवर्ड के माध्यम से लॉग-इन करके सम्बन्धित परीक्षा के लिए अपना अप्लीकेशन सबमिट करके आवेदक उम्मीदवार एग्जाम फीस का पेमेंट कर सकेंगे।

परीक्षाओं के योग्यता मापदंड :-
इस नोटिफिकेशन में विस्तृत योग्यता मापदंड प्रकाशित किए जाएंगे। पिछली परीक्षाओं के लिए जारी किये गए नोटिफिकेशन के अनुसार, एनडीए परीक्षा में शामिल होने के लिए आर्मी विंग हेतु उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी विषय शाखा में 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। हालांकि, एयर फोर्स एवं नेवल विंग सी के लिए 12वीं में भौतिक विज्ञान और गणित विषय पास होना जरूरी है।

इसी प्रकार, सीडीएस परीक्षा में शामिल होने के लिए आर्मी विंग हेतु आवेदनकर्ता उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक होना चाहिए। नौसेना विंग के लिए उम्मीदवारों को इंजीनियरिंग ग्रेज्युएट होना चाहिए। वहीं, एयर फोर्स विंग के लिए उम्मीदवारों को ग्रैजुएशन के साथ 12वीं में भौतिक विज्ञान और गणित विषय पढ़े होना या इंजीनिरिंग में ग्रेज्युएट होना आवश्यक है। उच्च शिक्षा, सरकारी और प्राइवेट नौकरी एवं करियर से जुड़ी खबरों और अपडेट के लिए कृपया MP Career News पर क्लिक करें.