MPPSC NEWS- प्रारंभिक परीक्षा प्रश्न उत्तर विवाद पर नोटिस जारी

जबलपुर।
Madhya Pradesh Public Service Commission Indore के नाम मध्यप्रदेश हाईकोर्ट की डबल बेंच से एक नोटिस जारी हुआ है। मुख्य न्यायाधीश रवि मलिमठ व न्यायमूर्ति पुरुषेंद्र कुमार कौरव की युगलपीठ ने कहा है कि आदि ब्रह्म समाज की स्थापना को लेकर विवाद की स्थिति में अपना पक्ष प्रस्तुत करें। 

पीएससी प्रारंभिक परीक्षा में पूछे गए इस प्रश्न के दो विवादित उत्तरों को हाई कोर्ट में चुनौती दी गई थी। एकलपीठ से याचिका निरस्त होने के बाद युगलपीठ के समक्ष अपील प्रस्तुत की गई। याचिकाकर्ता भोपाल निवासी निखिल अहिरवार की ओर से अधिवक्ता पलाश उपाध्याय ने पक्ष रखा। 

उन्होंने दलील दी कि आदि ब्रह्म समाज की स्थापना के प्रश्न के सही उत्तर केशव चंद्र सेन व देवेन्द्रनाथ टैगोर में विवाद की स्थिति है मध्य प्रदेश हिन्दी ग्रंथ अकादमी, एनसीइआरटी की 12वीं सहित सात प्रकाशकों की पुस्तक में केशव चंद्र सेन को सही उत्तर माना है। 

वहीं एक्सपर्ट कमेटी ने गजेटियर को आधार मानते हुए देवेन्द्रनाथ टैगोर को सही उत्तर बताया है। याचिकाकर्ता ने उसे उपलब्ध कराई गई अध्ययन सामग्री के आधार पर ही प्रश्न का जवाब केशवचंद्र सेन दिया, लेकिन इसे गलत करार दिया गया। इस सिलसिले में स्पष्टीकरण मांगा जाना आवश्‍यक है। मध्य प्रदेश की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया MP NEWS पर क्लिक करें.