MP College news- फर्स्ट ईयर वालों के लिए EXAM PLAN तैयार, पढ़िए किसके कितने नंबर

भोपाल
। मध्य प्रदेश की राजधानी में स्थित बरकतउल्लाह विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों ने नई शिक्षा नीति के तहत होने वाली परीक्षाओं के लिए पूरा प्लान तैयार कर लिया है। उल्लेखनीय है कि मध्य प्रदेश में इस साल फर्स्ट ईयर में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स की परीक्षा न्यू एजुकेशन पॉलिसी के तहत होगी। सबसे बड़ी चिंता की बात यह थी कि अब तक परीक्षा प्लान ही तैयार नहीं था। 

MP new education policy- किसके कितने नंबर मिलेंगे यहां पढ़िए

बरकतुल्लाह यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों द्वारा तैयार किए गए परीक्षा प्लान में निर्धारित किया गया है कि 70 नंबर का थ्योरी का पेपर होगा जिस में पास होने के लिए 25 नंबर अनिवार्य हैं। आंतरिक मूल्यांकन के लिए 30 नंबर आरक्षित किए गए हैं। इनमें से पास होने के लिए 10 नंबर अनिवार्य हैं। इसके अलावा 100 नंबर का प्रैक्टिकल होगा। इसमें पास होने के लिए 35 नंबर अनिवार्य हैं। 

MP College 1st year exam कब से होंगे

मध्यप्रदेश में विभिन्न विश्वविद्यालयों में UG-1st Year में नई शिक्षा नीति के तहत एडमिशन दिए गए थे। इनके पेपर भी न्यू एजुकेशन पॉलिसी के तहत होंगे। उच्च शिक्षा विभाग ने घोषित किया था कि 20 अप्रैल तक परीक्षा फॉर्म भरे जा सकते हैं और 20 मई के बाद परीक्षा का आयोजन करना है। बरकतउल्ला विश्वविद्यालय की तरफ से प्रॉब्लम सॉल्व कर दी गई है। माना जा रहा है कि परीक्षाएं निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार होंगी। उच्च शिक्षा, सरकारी और प्राइवेट नौकरी एवं करियर से जुड़ी खबरों और अपडेट के लिए कृपया MP Career News पर क्लिक करें.