DAVV NEWS - MA के 4 नए कोर्स तथा डिस्टेंस एजुकेशन में 2 कोर्स शुरू होंगे

इंदौर।
मध्य प्रदेश के इंदौर जिले में स्थित देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी ( DAVV) में नए शैक्षणिक सत्र 2022- 23 से एमए के 4 नए कोर्स शुरू किए जाएंगे। लोक प्रशासन, दर्शन शास्त्र, भूगोल और इतिहास के नए कोर्स यूनिवर्सिटी में शुरू किए जाएंगे। तथा यूनिवर्सिटी के डिस्टेंस एजुकेशन विभाग में अभी सिर्फ एमबीए, ऊर्जा प्रबंधन के कोर्स का संचालन किया जा रहा है। अधिकारियों के मुताबिक जल्द ही दो अन्य कोर्स डिस्टेंस एजुकेशन में शुरू होने वाले हैं। 

यह कोर्स कब से शुरू होंगे, इनकी फीस कितनी होगी, कौन से विभाग से संचालित होंगे। यूनिवर्सिटी प्रबंधन यह सब मई में बैठक के दौरान तय करेगा। सभी कोर्स प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले स्टूडेंट को ध्यान में रखकर शुरू किए जा रहे हैं। इन कोर्सों को समाज विज्ञान या भाषा अध्ययनशाला में से किसी एक विभाग द्वारा संचालित किया जाएगा। समाज विज्ञान अध्ययनशाला की विभागाध्यक्ष डॉ. रेखा आचार्य ने बताया कि नए कोर्स को मार्च में कार्यपरिषद से मंजूरी मिल चुकी हैं। लेकिन अभी संसाधनों की कमी है जिन्हें पूरा करने के बाद कोर्स को शुरू किया जाएगा।

नए कोर्स संचालित करने को लेकर यूनिवर्सिटी प्रबंधन मई में बैठक बुलाएगा। जिसमें सभी विभागों के विभागाध्यक्षों से चर्चा की जाएगी। इसके बाद कोर्स शुरू करने के लिए विभाग तय किया जाएगा। विभाग तय होने के बाद नए कोर्स की अधिसूचना जारी की जाएगी। जिसके बाद सिलेबस डिजाइन किया जाएगा। प्रबंधन से जुड़े कई क्षेत्रों में डिप्लोमा और बीए, बीकाम और MA जैसे कोर्स को डिस्टेंस एजुकेशन में शुरू करने के लिए यूनिवर्सिटी को यूजसी दो साल पहले मंजूरी दे चुका हैं।  उच्च शिक्षा, सरकारी और प्राइवेट नौकरी एवं करियर से जुड़ी खबरों और अपडेट के लिए कृपया MP Career News पर क्लिक करें.