DAVV NEWS- 90000 स्टूडेंट्स की प्रैक्टिकल परीक्षा, 450 प्रोफेसर तैनात

इंदौर।
देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाले 240 कॉलेजों में 90000 स्टूडेंट्स की प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए 450 प्रोफेसर तैनात किए गए हैं। इनमें सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों के शिक्षक शामिल हैं। 

पार्टिकल परीक्षा के 30 नंबर कॉलेज के हाथ में

उच्च शिक्षा विभाग ने नई नीति को लेकर 25 पन्नों की परीक्षा योजना बनाई है, जिसमें बरकतउल्ला विश्वविद्यालय की मदद ली गई है। स्कीम के तहत 30 अंक की प्रैक्टिकल परीक्षा की जिम्मेदारी सरकारी, निजी और अनुदान प्राप्त कालेजों को दी है। नीति के मुताबिक मुख्य, मेजर, माइनर, वोकेशनल सहित 80-90 से ज्यादा विषय हैं। 90 प्रतिशत विषयों की पैनल विश्वविद्यालय ने बना ली है। मगर कुछ विषयों को पढ़ने वाले शिक्षक अभी नहीं मिले हैं।

यूनिवर्सिटी ने कॉलेजों से शिक्षकों की जानकारी मांगी

सूत्रों के मुताबिक डीएवीवी ने कालेजों को पत्र लिखकर शिक्षकों की जानकारी मंगवाई है। अधिकारी के मुताबिक फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलाजी, जूलाजी, लाइफ साइंस, कंप्यूटर साइंस सहित कई विषयों में बीएससी होती है। इनके 40 मुख्य और 60 वोकेशनल विषय हैं। इनकी प्रैक्टिकल परीक्षा करवाने के लिए 250 शिक्षकों की सूची बनाई है। 

बीए, बीकाम, बीएससी, बीबीए, बीएसडब्ल्यू, बीजेएमसी सहित कई स्नातक प्रथम वर्ष में 80 विषय हैं। बीए में कुछ नए विषय पढ़ाने वाले नहीं हैं। वैसे विश्वविद्यालय ने इनकी परीक्षा के लिए 200 शिक्षक रखे हैं, जो कालेजों में जाकर वायवा करवाएंगे।

कॉलेजों में प्रैक्टिकल परीक्षा की व्यवस्था 

कालेजों को प्रैक्टिकल परीक्षा करवाने के लिए विश्वविद्यालय को पहले सूचना देनी है। समय और तारीख बताने के बाद विश्वविद्यालय पैनल भेजेगा। परीक्षा के बाद कालेजों को विद्यार्थियों के अंक भेजना होंगे। अधिकारियों के मुताबिक प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए महीनेभर का समय रखा जाएगा। उसके बाद मुख्य परीक्षा करवाई जाना है।

DAVV से संबंधित कॉलेजों में प्रैक्टिकल परीक्षा कब होगी 

डीएवीवी के परीक्षा नियंत्रक डा. अशेष तिवारी का कहना है कि प्रैक्टिकल परीक्षा को लेकर विश्वविद्यालय परीक्षा योजना समझने में लगा है। अगले सप्ताह आदेश निकाला जाएगा। 25 मई के बाद कालेजों में परीक्षा करवाना है। विश्वविद्यालय ने कोड 28 के तहत नियुक्त शिक्षकों की पैनल बनाई है। उच्च शिक्षा, सरकारी और प्राइवेट नौकरी एवं करियर से जुड़ी खबरों और अपडेट के लिए कृपया MP Career News पर क्लिक करें.