गोल्ड में कैरेट शब्द क्यों यूज करते हैं, जबकि शुद्धता तो प्रतिशत में बताई जाती है- GK in Hindi

दुनिया की ज्यादातर चीजों में शुद्धता के लिए प्रतिशत का उपयोग किया जाता है। 100% शुद्ध या नहीं पूरी तरह से प्योर। सवाल यह है कि जब 100% शब्द बोला जा सकता है तो फिर गोल्ड यानी सोने में कैरेट शब्द का उपयोग क्यों करते हैं। आइए पता लगाते हैं:- 

सोना एक दुर्लभ धातु है। यह प्राकृतिक है और किसी भी लैब या कारखाने में इसका उत्पादन नहीं किया जा सकता। बहुत सारे लोग नहीं जानते कि अंतरिक्ष में कुछ खगोलीय घटनाओं के कारण पृथ्वी पर सोना मिलता है। सदियों पहले शुद्धता के लिए दुनिया भर में अलग-अलग शब्दों का उपयोग किया जाता था, लेकिन बाद में प्रतिशत को स्वीकार किया गया। अब पूरी दुनिया में शुद्धता को प्रतिशत में नापा जाता है। 

यदि आप हीरा या किसी भी दूसरे जवाहरात की बात करेंगे तो कैरेट, वजन नापने की इकाई है, लेकिन यदि सोने की बात करेंगे तो स्वर्णकार बताते हैं कि कैरेट शुद्धता की इकाई है। 24 कैरेट का मतलब होता है 99.99 प्रतिशत शुद्ध। इसका बड़ा मजेदार इतिहास है लेकिन अपन केवल मुद्दे की बात करेंगे। सन 1871 में सबसे पहले Syndical Chamber of Jewellers द्वारा गोल्ड में कैरेट शब्द का उपयोग किया गया। 

सन 1877 में Syndical Chamber of Diamond Merchants in Paris द्वारा इसे एक्सेप्ट किया गया और अंत में International Committee of Weights and Measures द्वारा सर्वसम्मति से पूरी दुनिया के लिए इसे स्वीकार किया गया। जैसा कि नाम से स्पष्ट है Weights and Measures (वजन और माप) यहां ध्यान दीजिए, शुद्धता की बात नहीं की गई है। 

दुनिया भर के सोने के कारोबारियों ने बड़ी ही चतुराई के साथ अपनी अंडरस्टैंडिंग के लिए कैरेट शब्द का उपयोग शुरू किया। इसका मतलब होता है आपके हाथ में जो धातु का टुकड़ा है उसके अंदर कितना सोना मौजूद है। यानी कि 10 ग्राम सोने के सिक्के में कितने ग्राम सोना मौजूद है। 

यह नोट करना जरूरी है कि गोल्ड यानी सोना कभी अशुद्ध नहीं होता। उसमें दूसरी धातु मिलाकर आभूषण बनाए जा सकते हैं परंतु एक निर्धारित विशेष विधि का उपयोग करके सोने में से दूसरी धातु को अलग किया जा सकता है। अशुद्धता या मिलावट, तब होती है जब पदार्थों या धातु को अलग ना किया जा सकता हो। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article 
(इसी प्रकार की मजेदार जानकारियों के लिए जनरल नॉलेज पर क्लिक करें) यदि आपके पास भी हैं कोई मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। 
editorbhopalsamachar@gmail.com
(general knowledge in hindi, gk question answer in hindi, general knowledge questions in hindi, gktoday in hindi, general awareness in hindi)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !