Whataboutery क्या है, क्यों आजकल सुर्खियों में हैं- GK in Hindi

इन दिनों अंग्रेजी का एक शब्द व्हाटअबाउटरी (whataboutery) काफी सुर्खियों में है और Whataboutism को लेकर काफी बहस हो रही है। यह समझते हैं कि व्हाटअबाउटरी क्या है और इसका सही प्रयोग कब किया जाना चाहिए। 

Whataboutery क्या है - whataboutery meaning in hindi

यह शब्द किसी वाद विवाद या बहस के दौरान उपयोग किया जाता है। विकिपीडिया पर अंग्रेजी में इसकी व्याख्या करते हुए लिखा गया है Whataboutism or whataboutery (as in "what about…?")। जब कोई व्यक्ति किसी मुद्दे पर बात कर रहा होता है तब कुछ विषय से संबंधित किसी पुराने प्रसंग का उल्लेख करते हुए वक्ता को उसकी जिम्मेदारी बताने के लिए व्हाटअबाउटरी का उपयोग किया जाता है। 

उदाहरण:- जब कोई व्यक्ति किसी अपराध का विरोध कर रहा है, तब उसे ध्यान दिलाया जाए कि ऐसा ही एक अपराध पहले भी हुआ था और तब आपने उसका विरोध नहीं किया था। इस प्रकार यह प्रमाणित करने का प्रयास किया जाता है कि वक्ता किसी विशेष उद्देश्य के कारण इस विषय पर बात कर रहा है जबकि उसकी प्रकृति ऐसी नहीं है। 

Whataboutery को सरल हिंदी के उदाहरण में समझिए 

महाभारत के युद्ध के समय जब कर्ण के रथ का पहिया फंस गया तो उसने युद्ध के नियमों का उल्लेख करते हुए अर्जुन से अपील की कि वह हमला ना करें क्यों किया युद्ध के नियमों का उल्लंघन होगा। भगवान श्री कृष्ण ने उस समय Whataboutery का प्रयोग किया। प्रश्न था कि तब तुम कहां थे जब निहत्थे अभिमन्यु को कौरवों ने चारों तरफ से घेरकर युद्ध के नियमों का उल्लंघन करते हुए उसकी निर्मम हत्या कर दी थी। 

व्हाटअबाउटरी का सही प्रयोग कब किया जाना चाहिए

तात्पर्य यह कि कर्ण को युद्ध के नियमों का संरक्षण इसलिए प्राप्त नहीं हो सकता क्योंकि उसने पूर्व में युद्ध के नियमों का संरक्षण नहीं किया। शायद दुनिया में पहली बार महाभारत के युद्ध में Whataboutery का उपयोग किया गया था। व्हाटअबाउटरी का प्रयोग इसी प्रकार किया जाना चाहिए। यही उचित है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article 
(इसी प्रकार की मजेदार जानकारियों के लिए जनरल नॉलेज पर क्लिक करें) यदि आपके पास भी हैं कोई मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। 
editorbhopalsamachar@gmail.com
(general knowledge in hindi, gk question answer in hindi, general knowledge questions in hindi, gktoday in hindi, general awareness in hindi)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !