Railway employees news- 14 लाख कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया, पढ़िए कब से लागू

नई दिल्ली।
भारत के 1400000 रेलवे कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज़ है। उनका महंगाई भत्ता बढ़ाकर 34% कर दिया गया है। DA की नई दरें दिनांक 1 जनवरी 2022 से लागू मानी गई है। कर्मचारियों के अलावा पेंशनर्स को भी DR बढ़ाकर दिया जाएगा। गर्मियों की छुट्टियों में 3 महीने का एरियर मिलने से रेलवे कर्मचारी और उनके परिवार अच्छे दिन बिता सकते हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रेलवे ने अपने सभी जोन को कर्मचारियो का डीए और पेंशनर्स का डीआर बढ़ाने के लिए कह दिया है। उन्हें तीन महीने का डीए एरियर मिलेगा, तो ऐसे में कर्मचारियों के पास मोटा पैसा आएगा। भारतीय रेलवे के लाखों कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को जल्दी ही मोटी सैलरी मिलने वाली है। केंद्र के बाद रेलवे ने भी अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने का आदेश सभी जोन में दे दिया है। इससे रेलवे के 14 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा।

सातवें वेतन आयोग के तहत डीए में बढ़ोतरी : डीए हुआ दोगुना

अभी सरकार ने डीए बढ़ाकर 34 फीसदी कर दिया है। जुलाई 2021 में महंगाई भत्ता 17 प्रतिशत पर था यानी पिछले 9 महीने में यह डबल हो गया है। सरकार ने जुलाई महीने में डीए बढ़ाकर 11 फीसदी कर दिया था। जिससे ये 28 प्रतिशत हो गया । फिर नवंबर मं 3 फीसदी बढ़ाकर 31 फीसदी कर दिया।

DA बढ़ने के बाद कितनी बढ़ेगी सैलरी?

केंद्र सरकार के कर्मचारियों को बेसिक सैलरी का 34 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा। अगर किसी कर्मचारी का बेसिक वेतन 18,000 रुपये है। तो पहले 31 फीसदी डीए की दर से कर्मचारी को 5,580 रुपये डीए मिल रहा था। हालिया, बढ़ोतरी के बाद कर्मचारी को 6,120 रुपये का डीए मिलेगा। इसका मतलब है कि 3 फीसदी डीए बढ़ने से 540 रुपये की बढ़ोतरी होगी। मध्य प्रदेश की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया mp news पर क्लिक करें.