GWALIOR NEWS- थाटीपुर में बंगले खाली हो रहे हैं, बुलडोजर चलेगा, हाई कोर्ट ने स्टे नहीं दिया

ग्वालियर।
अंग्रेजों के जमाने में सेना के अफसरों को रहने के लिए बनाए गए थाटीपुर (थर्टी फोर लांसर) के सरकारी क्वार्टर अब इतिहास बन जाएंगे। विकास के लिए थाटीपुर में बुलडोजर चलेगा। रहवासियों ने थाटीपुर का अस्तित्व बचाने के लिए हाई कोर्ट में याचिका दाखिल की थी परंतु हाई कोर्ट ने प्रशासन की कार्रवाई पर स्थगन आदेश जारी करने से मना कर दिया। (थाटीपुर की कहानी पढ़िए)

थाटीपुर ग्वालियर में अधिकारियों ने बंगले खाली किए

हाईकोर्ट से निराशा हाथ लगने के बाद थाटीपुर के एफ ब्लाक में बने बंगलों में रहने वाले सरकारी कर्मचारियों ने आवास खाली करना शुरू कर दिया हैं। जैसे ही सभी सरकारी कर्मचारी यह आवास खाली कर देंगे, वैसे ही जिला प्रशासन व हाउसिंग बोर्ड वहां बड़े स्तर पर तुड़ाई का अभियान चलाएंगे। वर्तमान में थाटीपुर पुनर्घनत्वीकरण योजना के प्रथम चरण की सीमा में आ रहे एफ ब्लाक के बंगलों के निवासी PIU के मुख्य अभियंता बीके आरख, पीडब्ल्यूडी के कार्यपालन यंत्री ओमहरि शर्मा, तहसीलदार शिवानी पांडे सहित आधा दर्जन से अधिक अफसरों व कर्मचारियों ने बंगले खाली कर दिए हैं।

ग्वालियर हाईकोर्ट ने थाटीपुर मामले में प्रस्तुत याचिका खारिज की

वहीं कुछ कर्मचारी बंगले खाली करने की तैयारी कर रहे हैं। अब हाउसिंग बोर्ड के अफसर इन्हें दूसरे आवास में शिफ्ट करने की प्रक्रिया कर रहे हैं। मंगलवार को सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट ने पुनर्घनत्वीकरण परियोजना में किसी भी तरह की रोक लगाने से इनकार कर दिया। कोर्ट का कहना था कि इस प्रोजेक्ट को रोका नहीं जाएगा। ऐसे में सरकारी बंगलों में रहने वाले अफसरों को नियमानुसार दूसरे आवासों में शिफ्ट कर दिया जाए। इसके साथ ही प्रोजेक्ट का काम शुरू कर प्रत्येक दो महीने में स्टेटस रिपोर्ट हाउसिंग बोर्ड के अफसर कोर्ट में सौंपे। 

थाटीपुर के बंगले तोड़कर कमर्शियल कंपलेक्स बनाया जाएगा

हाईकोर्ट से प्रोजेक्ट को हरी झंडी मिलने के बाद अब जिला प्रशासन व हाउसिंग बोर्ड द्वारा तेजी से कार्य कराया जाएगा। हाउसिंग बोर्ड प्रथम चरण में निर्माण के लिए टेंडर भी जारी कर चुका है, जिसे गुजरात की कंपनी ने लिया है। इस कंपनी द्वारा भी अब मौके पर काम शुरू कराया जाएगा। प्रथम चरण में 600 से अधिक फ्लैट तैयार किए जाएंगे। इन फ्लैटों में थाटीपुर बैरकों में रहने वाले कर्मचारियों को शिफ्ट किया जाएगा। इसके अलावा यहां कामर्शियल काम्प्लेक्स का भी निर्माण कराया जाएगा, जहां लोग खरीदारी कर सकेंगे। इसके लिए पिछले कुछ दिनाें में कुछ आवासाें काे ताेड़ा भी जा चुका है। ग्वालियर की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया GWALIOR NEWS पर क्लिक करें.