DAVV NEWS- उच्च शिक्षा मंत्री ने उलझा दिया, 3 महीने लेट हो गई परीक्षाएं

इंदौर
। मध्यप्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव ने भारत में सबसे पहले नई शिक्षा नीति लागू करने का ऐलान तो कर दिया परंतु इसके बाद देवी अहिल्या विश्वविद्यालय और स्टूडेंट को कितनी परेशानी आएगी और उसको कैसे सॉल्व करेंगे, कोई प्लानिंग नहीं की। मंत्री जी तालियां बटोर कर चले गए, यूनिवर्सिटी मैनेजमेंट और स्टूडेंट्स परेशान हो रहे हैं। परीक्षाएं 3 महीने लेट हो गई। 

DAVV EXAM NEWS- फर्स्ट ईयर की परीक्षाएं कब होंगी, पढ़िए

देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी में बीकॉम, बीए और बीएससी जैसे परंपरागत काेर्स की वार्षिक परीक्षाएं मार्च के महीने में पहले सप्ताह में प्रारंभ हो जाती थी परंतु अप्रैल के लास्ट वीक तक परीक्षा कार्यक्रम जारी नहीं हो पाया है। सूत्रों का कहना है कि जून से पहले परीक्षाएं प्रारंभ नहीं हो पाएंगे। परीक्षा नियंत्रक डॉ. अशेष तिवारी के अनुसार सप्ताहभर में पूरा शेड्यूल जारी हो जाएगा। जबकि सूत्रों का कहना है कि टाइम टेबल 5 मई के बाद जारी होगा।

कॉलेज की परीक्षाएं लेट होने से क्या नुकसान होता है

परीक्षा लेट होने से इस बार रिजल्ट सितंबर या अक्टूबर तक आएंगे, क्याेंकि जुलाई अंत तक ताे परीक्षा ही चलेगी। उसके बाद पूरे रिजल्ट जारी हाेने में कम से कम 60 दिन का समय लगता है। सेकंड ईयर की पढ़ाई प्रभावित होगी। सामान्य ताैर पर हर वर्ष मई में सेकंड ईयर की पढ़ाई शुरू हाे जाती है। इस बार यह अक्टूबर से पहले शुरू नहीं हाे पाएगी। सत्र शुरू होते ही परीक्षा का प्रेशर शुरू हो जाएगा। रेगुलर क्लास, डिस्कशन और प्रोफेसर के साथ क्वेश्चन आंसर जैसे राउंड नहीं हो पाएंगे। कुल मिलाकर पढ़ाई नहीं हो पाएगी। रट्टा मारो परीक्षा दो ही हो पाएगा। 

DAVV LLB EXAM स्थगित

Devi Ahilya Vishwavidyalaya Indore मई के दूसरे सप्ताह में devi Ahilya University ने 28 अप्रैल से हाेने वाली LLB EXAM postponed कर दी हैं। तीसरे व अन्य सेमेस्टर की यह परीक्षाएं अब मई के दूसरे सप्ताह में हाेंगी। इसकी वजह यूनिवर्सिटी गुरु गाेविंद सिंह लॉ कॉलेज के छात्राें काे परीक्षा में शामिल कर रही है। ऐसे में इन छात्राें का पिछला रिजल्ट जारी करने व परीक्षा फॉर्म जमा करवाने में कम से कम 10 से 14 दिन लगेंगे। उच्च शिक्षा, सरकारी और प्राइवेट नौकरी एवं करियर से जुड़ी खबरों और अपडेट के लिए कृपया MP Career News पर क्लिक करें.