CBSE NEWS- 10वीं 12वीं की परीक्षा का पैटर्न बदला जा रहा है

CBSE BOARD
- सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन अगले सत्र से दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं का पैटर्न बदलने की तैयारी कर रहा है। किसी भी डिसीजन पर पहुंचने से पहले स्कूल लेवल से कुछ जानकारियां मांगी गई है।

गौरतलब है की कोरोना काल के चलते सीबीएसई ने दो टर्म में परीक्षाएं करवाने का फैसला लिया था कक्षा दसवीं और बारहवीं की टर्म वन बोर्ड परीक्षाएं नवंबर और दिसंबर 2021 में संपन्न हुई, जबकि टर्म टू की परीक्षाएं आगामी 26 अप्रैल 2022 से प्रारंभ होंगी। पिछले साल कोरोना के कारण छात्रों का मूल्यांकन पिछली परीक्षाओं प्रैक्टिकल परीक्षा और आंतरिक मूल्यांकन में अंकों के आधार पर किया गया था, क्योंकि की बोर्ड परीक्षाएं नहीं हो सकी थी। इसके कारण काफी छात्र- छात्राओं का रिज़ल्ट प्रभावित हुआ। इसी को दृष्टिगत रखते हुए सीबीएसई ने इस साल दो टर्म में परीक्षाएं आयोजित करवाई है।

इसके अतिरिक्त इसका एक कारण यह भी है कि यदि कोई छात्र संक्रमण की वजह से एक परीक्षा में शामिल नहीं हो पाता है तो दूसरी परीक्षा के आधार पर उसे अंक दे दिए जाएंगे। दोनों परीक्षाएं देने की स्थिती में टर्म टू की परीक्षा को ज्यादा वेटेज दिया जाएगा। चूँकि अब स्कूल पूरी क्षमता से खोलने के बाद पुरानी व्यवस्था बहाल करने पर औपचारिक फैसला जल्द लिया जा सकता है। सीबीएसई बोर्ड ने इसके बारे में स्कूलों से फीडबैक भी लिया है। भारत की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया INDIA NATIONAL NEWS पर क्लिक करें.