TEETH यानी दांत तो फिर टूथपेस्ट क्यों कहते हैं, टीथपेस्ट क्यों नहीं कहते- GK in Hindi

दांत को अंग्रेजी में TEETH कहते हैं, तो फिर दांतो को साफ करने वाले पेस्ट को TOOTHPASTE क्यों कहते हैं TEETHPASTE क्यों नहीं कहते। आइए इस कंफ्यूजन को क्लियर करते हैं और अपनी जनरल नॉलेज बढ़ाते हैं। 

General knowledge for student

मनुष्य के शरीर में दातों के दो सेट होते हैं पहले सेट को primary, or deciduous एवं दूसरे सेट को permanent कहा जाता है। सामान्य तौर पर इंसानों के दांतो की संख्या 32 होती है इसलिए इसे बत्तीसी भी कहा जाता है। primary, or deciduous बचपन में आते हैं। भारत के कुछ क्षेत्रों में इन्हें दूध के दांत भी कहते हैं। इनकी संख्या 20 होती है। 

Why called toothpaste, why not teethpaste

यदि आप सिर्फ दांत की बात करते हैं तो उसे TEETH कहा जाएगा परंतु यदि दांतो के साथ पूरे जबड़े की बात की जाएगी तब उसे TOOTH पुकारा जाता है। सरल शब्दों में कहें तो मसूड़ों सहित दांतो के पूरे सेट को TOOTH कहते हैं। जब हम सफाई करते हैं तो पूरे जबड़े की सफाई करते हैं। उसके लिए जिस पेस्ट का उपयोग किया जाता है। उसे टूथपेस्ट कहा जाता है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article 
(इसी प्रकार की मजेदार जानकारियों के लिए जनरल नॉलेज पर क्लिक करें) 
:- यदि आपके पास भी हैं कोई मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com
(general knowledge in hindi, gk questions, gk questions in hindi, gk in hindi,  general knowledge questions with answers, gk questions for kids, )