BHOPAL NEWS- फसल बीमा में गड़बड़ी के लिए कौन जिम्मेदार, कलेक्टर कार्यालय ने बताया

भोपाल
। कलेक्टर कार्यालय की ओर से स्पष्टीकरण जारी किया गया है कि फसल बीमा में गड़बड़ी के लिए बैंक की जिम्मेदार हैं। उल्लेखनीय है कि किसानों ने बड़ी संख्या में सीएम हेल्पलाइन में फसल बीमा से संबंधित शिकायतें दर्ज कराई हैं। सभी शिकायतें कृषि विभाग के खाते में पेंडिंग चल रही हैं।

भोपाल कलेक्टर कार्यालय द्वारा किसानों को सूचित करने के लिए जारी किए गए प्रेस नोट में बताया गया है कि जिन कृषकों का फसल बीमा पोर्टल पर डेटा अपलोड करने में बैंकों द्वारा की गई त्रुटियां जैसे प्रीमियम राशि कम भेजने, आधार की गलत एन्ट्री, आईएफएससी कोड की गलत एन्ट्री, खसरा नं. गलत एन्ट्री, प्रीमियम न भेजने आदि की गई है तथा जिसके कारण कृषकों को फसल बीमा दावा राशि प्राप्त नहीं हो पा रही है, ऐसी स्थिति के लिए संबंधित बैंक जिम्मेदार होंगे। 

इसी प्रकार के कई कृषकों ने फसल बीमा दावा राशि प्राप्त ना होने संबंधी शिकायत सीएम हेल्पलाइन पोर्टल पर दर्ज कराई हैं। ऐसे कृषक जिनकी बैंक द्वारा फसल बीमा पोर्टल पर एन्ट्री नहीं की गई है या एन्ट्री गलत की गई है जिसकी वजह से बीमा दावा राशि कृषकों के उल्लेखित बैंक खातों में नहीं आई है ऐसे सभी कृषकों को कृषि विभाग द्वारा अपनी-अपनी संबंधित बैंक शाखा से संपर्क करने हेतु कहा गया है। 

BHOPAL NEWS TODAY- वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी पीएस गोयल को लापरवाही का दंड

कलेक्टर श्री अविनाश लवानिया ने सी.एम हेल्पलाइन की शिकायत निराकरण में लापरवाही करने पर वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी भोपाल श्री पी.एस गोयल की एक वार्षिक वेतन वृद्धि तत्काल रोकने के आदेश दिए हैं। उल्लेखनीय है कि सी एम हेल्पलाइन जैसे महत्वपूर्ण कार्य में लापरवाह पाए जाने पर श्री गोयल को 2 दिन पूर्व कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था जिसका समय सीमा में जवाब प्रस्तुत नहीं किये जाने पर यह कार्यवाही की गई है।

श्री गोयल शासन की हितग्राहीमूलक योजना, फसल बीमा सहकारिता में लेवल - एक अधिकारी हैं तथा इनके द्वारा विगत 3 माह में कुल प्राप्त 98 शिकायतों में से अधिकांश शिकायतों को अनिराकृत अवस्था में ही वरिष्ठ स्तर पर अग्रेषित किया गया था। इस कृत्य को पदीय कर्तव्यों के निर्वहन में उदासीनता, लापरवाही एवं कर्तव्य विमुखता मानते हुए वेतनवृद्धि रोकने की कार्यवाही की गई है। भोपाल की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया bhopal news पर क्लिक करें।