ANIL JAIN BHOPAL के खिलाफ CBI जांच, बैंक ऑफ बड़ौदा की शिकायत पर कार्रवाई - BUSINESS NEWS

भोपाल
। ARIHANT COAL SALES (INDIA) PRIVATE LIMITED के डायरेक्टर एवं शहर के प्रतिष्ठित कोयला कारोबारी ANIL KUMAR JAIN के खिलाफ CBI Investigation (जांच) शुरू हो गई है। BANK OF BARODA ने शिकायत (Complaint) की है कि अनिल जैन ने कारोबार के लिए लोन लेकर गड़बड़ी की है। अनिल जैन पर कुल 175 करोड रुपए के लोन घोटाले का आरोप लगाया गया है। CBI ने अनिल जैन की कंपनी के सभी छह डायरेक्टरों को आरोपी बनाया है।

बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपनी शिकायत में बताया है कि उसने बैंक से 90 से 180 दिन की लाइन ऑफ क्रेडिट लेकर 175 करोड़ रु. का लोन लिया। उसे लोन 2014 में मिला था, जो 180 दिन की तय सीमा में लौटाना था, लेकिन जैन ने आज तक पैसा नहीं लौटाया। 

बैंक ने बताया- जैन की कंपनी कोयले की ट्रेडिंग से जुड़ी थी। उसने कोयला खरीदी के नाम पर सबसे पहले 2010 में तीन अलग-अलग तरह की लाइन ऑफ क्रेडिट लिमिट लेकर 80 करोड़ रु. लोन लिया। फिर 2014 में लिमिट बढ़वाकर 175 करोड़ कर ली। उसने इस लोन को विदेशों तक भेजा। 

2017 के बाद जैन ने क्रेडिट लिमिट में मिला पैसा डायवर्ट करना शुरू कर दिया। एक विदेशी कंपनी के अवनी रिसोर्स के नाम 28.50 करोड़ रुपए का फॉरेन क्रेडिट लेटर जारी करवाया, लेकिन वहां से जो कोयला आयात करना बताया गया, वह कभी आया ही नहीं। 

उसने फर्जी कस्टम क्लीयरेंस और दूसरे बिल बनवाए। जैन ने निखिल मर्चेंटाइल, श्याम और शिवम कोल ब्लॉक जैसी दर्जनों कंपनियों से बड़े पैमाने पर कोयला मंगाना और पेमेंट करना बताया। लेकिन बैंक ने जब जांच की तो पता चला कि ये सारी आपूर्ति हुई ही नहीं या जितनी हुई उससे कहीं गुना अधिक बताई गई। 

इस बीच जैन ने क्रेडिट लिमिट से मिले पैसे अपने आईडीबीआई बैंक के खाते में जमा कराकर 30 करोड़ रुपए की निजी उधारी चुका दी। जबकि वास्तव में यह पैसा बैंक ऑफ बड़ौदा की क्रेडिट लिमिट को चुकाने में उपयोग करना था। भोपाल की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया bhopal news पर क्लिक करें।

About ANIL KUMAR JAIN

Anil Kumar Jain is registered with Ministry of Corporate Affairs (MCA). Their DIN is 00162191. Following is their current and past directorship holdings.
ARIHANT COAL SALES (INDIA) PRIVATELIMITED Managing Director from 13 October 2003
ARIHANT INFRADEVELOPERS (INDIA) PRIVATELIMITED Director from 03 July 2009