सीलिंग फैन 65kmph पर आवाज करता है तो पृथ्वी 1670kmph पर भी शोर क्यों नहीं करती- GK in Hindi

General knowledge for competitive exams 

कोई भी चीज, कोई भी मशीन जो अपनी धुरी पर घूमती है, आवाज करती है। अपने घरों में उपयोग होने वाला सीलिंग फैन 65 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से घूमता है। कितनी आवाज करता है बताने की जरूरत नहीं। सवाल यह है कि जब पंखा 65kmph पर आवाज करता है तो फिर पृथ्वी 1670 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पर घूमने के बाद भी आवाज क्यों नहीं करती।

General knowledge for students - पंखे की स्पीड कितनी होती है 

सीलिंग फैन की मोटर 300 RPM पर घूमती है। यानी कि सीलिंग फैन की एक पंखुड़ी 300/60=5 Revolutions per second, यदि इसे प्रति मिनट और उसके बाद प्रति घंटा की स्पीड पर कैलकुलेट किया जाए तो 41 miles/hour उत्तर मिलेगा। यानी कि सीलिंग फैन लगभग 65 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से घूमता है।

General knowledge for teachers- पृथ्वी 1670kmph पर भी शोर क्यों नहीं करती 

यह हमारा भ्रम है कि पृथ्वी अपनी धुरी पर 1670 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से घूमने के बाद आवाज नहीं करती। क्योंकि हम पृथ्वी के अंदर हैं इसलिए हमें वह आवाज सुनाई नहीं देती परंतु यदि हम पृथ्वी के बाहर जाकर सुनने की कोशिश करेंगे तो बहुत तेज आवाज सुनाई देगी। दरअसल, ब्रह्मांड के बारे में कुछ लोगों को भ्रम है कि ब्रह्मांड बिल्कुल शांत होता है जबकि असल में अंतरिक्ष में बहुत शोर होता है। कई वैज्ञानिक वर्षों से इन आवाजों को सुनने और इनके संकेत समझने की कोशिश कर रहे हैं। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article 
(इसी प्रकार की मजेदार जानकारियों के लिए जनरल नॉलेज पर क्लिक करें) 
:- यदि आपके पास भी हैं कोई मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com
(general knowledge in hindi, gk questions, gk questions in hindi, gk in hindi,  general knowledge questions with answers, gk questions for kids, )