चिलचिलाती धूप में भी शरीर ठंडा रहेगा, खर्चा मात्र ₹20, गर्मी में लू, कोल्ड और बुखार से बचे रहेंगे - Home remedies for summer

गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है। सूरज की धूप इतनी तेज है कि घर से बाहर निकलते ही शरीर का सारा पानी, पसीने के रूप में बाहर निकल जाता है। चिलचिलाती धूप में शरीर को ठंडा रखना सबसे बड़ा चैलेंज है। आयुर्वेद की पढ़ाई कर रहे डॉ अनिल दुबे बताते हैं कि हर रोज हेल्थ के लिए हार्मफुल कोल्ड ड्रिंक्स और एनर्जी ड्रिंक्स पर ₹500 खर्च करने से अच्छा है आज से ही मात्र ₹20 प्रतिदिन खर्च कीजिए। आपका शरीर भीतर से ठंडा बना रहेगा। 

गर्मी में लू, कोल्ड और बुखार से बचने का घरेलू उपाय

गर्मी के मौसम में गन्ने का रस एकमात्र सबसे सरल एवं असरकारी तरीका है जो किसी भी व्यक्ति को ना केवल बचाता है बल्कि मजबूत बनाता है। गन्ने के रस में आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और अन्य इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर है। यही वजह है कि यह आपको डिहाइड्रेशन से बचाने में सहायक है, जोकि गर्मी की सबसे बड़ी समस्या है। आयुर्वेद डॉक्टर दीक्षा भावसार का कहना है कि गन्ने के रस में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो संक्रमण से लड़ने के लिए आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करते हैं। यह सामान्य सर्दी और अन्य संक्रमणों को ठीक करने में मदद करता है और बुखार से भी लड़ता है क्योंकि यह शरीर के प्रोटीन के स्तर को बढ़ाता है। 

यदि आप कोल्ड ड्रिंक या एनर्जी ड्रिंक पीते हैं तो सिर्फ पीते समय आपके गले में चिल्ड का एहसास होता है, लेकिन उसके अंदर मौजूद बहुत सारा शुगर कंटेंट और दूसरी चीजें आपके पेट में फायदेमंद नहीं होती बल्कि हानिकारक होती है। गन्ने का रस पीते समय भले ही ठंडा ना लगे, लेकिन पेट के अंदर जाकर पूरे शरीर को घंटों तक ठंडा बनाए रखता है। आपके शरीर को और आपकी त्वचा को सूरज की किरणों से लड़ने की ताकत देता है। स्वास्थ्य से संबंधित समाचार एवं जानकारियों के लिए कृपया Health Update पर क्लिक करें.