UPSC EXAM-2022 का नोटिफिकेशन जारी, भारतीय सेवाओं के लिए भर्ती परीक्षा

UNION PUBLIC SERVICE COMMISSION (संघ लोक सेवा आयोग) द्वारा सिविल सर्विसेज भर्ती परीक्षा 2022 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इस परीक्षा के माध्यम से सफल उम्मीदवार भारतीय सरकारी सेवाएं IAS, IPS, IRS, IFS के लिए पात्र माने जाते हैं। 

जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक इस परीक्षा के जरिए भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) सहित अन्य अखिल भारतीय सेवाओं के लिए अफसरों का चयन किया जाएगा। वहीं, भारतीय वन सेवा परीक्षा की मुख्य परीक्षा में बैठने के लिए यूपीएससी सिविल सेवा प्रीलिम्स पास करना होगा। यानि कि दोनों परीक्षाओं का प्रीलिम्स कॉमन होगा। 

जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक सिविल सर्विसेज की प्रीलिम्स परीक्षा 5 जून 2022 को आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को मेंस एग्जाम के लिए बुलाया जाएगा। वहीं, मेंस एग्जाम में सफल अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद चयनितों की लिस्ट जारी की जाएगी। 

योग्यता एवं आयु सीमा
सिविलि सर्विसेज के लिए किसी भी विवि से ग्रेजुएशन कर चुके अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थियों की 21 वर्ष से 32 वर्ष होनी चाहिए. हालांकि ओबीसी, एससी और एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

आपको बता दें कि यूपीएससी सिविल सेवा के जरिए इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेज (आईएएस), भारतीय पुलिस सर्विसेज (आईपीएस) और भारतीय फॉरेन सर्विसेज (आईएफएस), रेलवे ग्रुप ए (इंडियन रेलवे अकाउंट्स सर्विस), इंडियन पोस्टल सर्विसेज, भारतीय डाक सेवा, इंडियन ट्रेड सर्विसेज सहित अन्य सेवाओं के लिए चयन किया जाता है। उच्च शिक्षा, सरकारी और प्राइवेट नौकरी एवं करियर से जुड़ी खबरों और अपडेट के लिए कृपया MP Career News पर क्लिक करें.