MP NEWS- कक्षा पांच एवं आठ की परीक्षा में सभी बच्चे पास नहीं होंगे

भोपाल
। पिछले कुछ सालों में मध्यप्रदेश में कक्षा आठ तक के सभी बच्चों को अनिवार्य रूप से पास किया जा रहा था परंतु इस बात कक्षा पांच एवं कक्षा आठ की वार्षिक परीक्षा, बोर्ड परीक्षा के पैटर्न पर हो रही है। इस साल कक्षा पांच एवं आठ के सभी विद्यार्थी पास नहीं होंगे। 

राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार केवल वही विद्यार्थी कक्षा पांच एवं कक्षा 8 की परीक्षा में उत्तीर्ण घोषित किए जाएंगे जो सभी विषयों में राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा विनिश्चित किए गए अंक अथवा ग्रेड प्राप्त करेंगे। इस बार परीक्षाओं में सप्लीमेंट्री भी आएगी और बच्चों को फेल भी किया जाएगा। सप्लीमेंट्री वाले विद्यार्थियों को पूरक परीक्षा में बैठने का अवसर दिया जाएगा। 

राज्य शिक्षा केंद्र की ओर से निर्देशित किया गया है कि जो बच्चे फेल हो जाएंगे उन्हें अगली कक्षा में प्रमोशन नहीं दिया जाएगा लेकिन किसी भी विद्यार्थी को किसी भी स्थिति में स्कूल से निष्कासित नहीं किया जाएगा। कक्षा पांच एवं आठ के विद्यार्थियों को प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका अलग-अलग नहीं दी जाएंगी। बल्कि प्रश्न पत्र में ही उत्तर लिखने की व्यवस्था होगी। यहां क्लिक करके पूरी गाइडलाइन पढ़ सकते हैं एवं PDF FILE DOWNLOAD कर सकते हैं। मध्य प्रदेश की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया mp news पर क्लिक करें.