MP शिक्षक पात्रता परीक्षा- अपठित गद्यांश और पद्यांश को हल करने की टिप्स एंड ट्रिक्स, MP TET VARG-3

TIPS AND TRICKS TO SOLVE UNSEEN PASSAGE PROSE AND POETRY

एमपी टेट वर्ग 3 में जिन अभ्यर्थियों ने लैंग्वेज 01 में हिंदी का चुनाव किया है उनके पेपर में हिंदी सेक्शन में कुल 30 अंक के प्रश्न होंगे जिनमें से 15 प्रश्न भाषाई समझ या अवबोथ पर आधारित होंगे, जबकि 15 प्रश्न हिंदी शिक्षण शास्त्र (Pedagogy) पर आधारित होंगे। भाषाई समझ या या अवबोध के 15 प्रश्न दो अनसीन पैसेज पर आधारित होंगे, जिनमें से एक गद्यांश  होगा जिसमें नाट्यांश/ निबंध/ कथा आदि से संबंधित प्रश्न होंगे जबकि दूसरा अपठित पद्यांश के रूप में होगा। जिसमें समझ /अवबोध/ व्याकरण एवं मौखिक योग्यता से संबंधित प्रश्न किए जाएंगे।

अपठित गद्यांश को कैसे हल करें / How to Solve Unseen Passage (Prose) 

अनसीन पैसेज सॉल्व करना कोई बहुत ज्यादा मुश्किल काम नहीं है परंतु अब समय के साथ अनसीन पैसेज का स्टैंडर्ड भी थोड़ा बढ़ गया है और अब अनसीन पैसेज से डायरेक्ट क्वेश्चन नहीं आते, बल्कि उनमें थोड़ा घुमा-फिरा कर क्वेश्चन दिए जाते हैं। इसलिए हमें भी उसी तरह से उनका जवाब देने के लिए तैयार रहना चाहिए, परंतु इस बात का विशेष ध्यान रहे कि पैसेज के संबंध में ही जवाब देना है अपने मन से कोई भी राय बनाकर कोई भी जवाब नहीं देना है। 

अपठित गद्यांश को हल करने का तरीका / Way to Solve Unseen Passage (Prose) 

अनसीन पैसेज को सॉल्व करने के लिए एक सामान्य सा नियम अपनाना है, जैसे यदि हम बाजार से कुछ सामान लेने जाते हैं तो, हमें जो उपलब्ध दिखाई देता है उसमें से कुछ सामान ले आते हैं, परंतु यदि हम लिस्ट बनाकर जाते हैं तो हम लिस्ट के अनुसार ही सामान लेकर आते हैं और हमें सामान लाने में भी और दुकानों पर जाने में भी आसानी होती है।

इसी तरह पैसेज को सॉल्व करने का भी यही तरीका अपनाना है। सबसे पहले आपको पैसेज ना पढ़कर सबसे पहले उसके क्वेश्चन पढ़ना है, जिससे कि आपका ध्यान पैसेज पढ़ते समय सिर्फ उसी ओर जाएगा जहां पर भी आपको क्वेश्चन का आंसर मिलेगा और एक बार में यदि समझ में ना आए तो कम से कम दो-तीन बार पढ़ें। जिससे कि आपके आसान नंबर आपके हाथ से ना जाएं परंतु समय का भी साथ में विशेष ध्यान रखना है ऐसा ना हो कि पूरा समय पैसेज पढ़ते में ही निकल जाए में ही पढ़ते में ही निकल जाए में ही निकल जाए।  

पद्यांश को हल करने के लिए क्या-क्या पढ़ना चाहिए / Which Topicks should We Read to Solve the Unseen Passage (Poetry) 

पद्यांश वाले अनसीन पैसेज को सॉल्व करने के लिए थोड़ा सामान्य हिंदी व्याकरण जैसे- संज्ञा, सर्वनाम, विशेषण, क्रिया विशेषण, अलंकार ,संधि, समास आदि का ज्ञान होना जरूरी है क्योंकि पद्यांश में से बीच-बीच में से पूछा जाता है कि इन लाइनों में कौन सा अलंकार आया  है या यह शब्द किसकी विशेषता बता रहा है या कौन सी संधि है, कौन सा समास है आदि। मध्य प्रदेश प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा के इंपोर्टेंट नोट्स के लिए कृपया mp tet varg 3 notes in hindi पर क्लिक करें.