MP KISAN NEWS- गेहूं उपार्जन के लिए घर बैठे रजिस्ट्रेशन करें

इंदौर।
कलेक्टर कार्यालय की ओर से बताया गया है कि रबी विपणन वर्ष 2022-23 में समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जित करने के लिए किसानों की सुविधा हेतु किसान पंजीयन की व्यवस्था को सहज और सुगम बनाया गया है। अब किसान स्वयं के मोबाइल से घर बैठे पंजीयन कर सकेंगे। किसान द्वारा निम्नलिखित स्थानों/तरीकों से पंजीयन कराया जा सकेगा।

कृषकों के लिए स्वयं के मोबाइल अथवा कम्प्यूटर से पंजीयन हेतु निर्धारित लिंक पर जाकर, ग्राम पंचायत कार्यालयों में स्थापित सुविधा केन्द्र पर, जनपद पंचायत कार्यालयों में स्थापित सुविधा केन्द्र पर, तहसील कार्यालयों में स्थापित सुविधा केन्द्र पर, पूर्व वर्षों की भांति सहकारी समिति, एस.एच.जी., एफ.पी.ओ., एफपीसी द्वारा संचालित पंजीयन केन्द्र पर जाकर पंजीयन की निःशुल्क व्यवस्था की गई है। 

किसानों को 50 रूपए शुल्क के साथ पंजीयन व्यवस्था के लिए एमपी ऑनलाईन कियोस्क पर, कॉमन सर्विस सेंटर कियोस्क पर, लोक सेवा केन्द्र पर एवं निजी व्यक्तियों द्वारा संचालित साइबर कैफे से किया जा सकता है।

किसानों का पंजीयन, दर्ज रकबे, फसल एवं फसल की किस्म के आधार पर होगा 

किसानों का पंजीयन गिरदावरी किसान एप में दर्ज रकबे, फसल एवं फसल की किस्म के आधार पर किया जा रहा है। गिरदावरी किसान एप में दर्ज जानकारी से संतुष्ट न होने पर पंजीयन के पूर्व किसान को भूमि, बोई फसल एवं फसल की किस्म आदि में संशोधन के लिए गिरदावरी एप में दावा आपत्ति कर सकते हैं। आपत्ति का निराकरण होने पर पंजीयन किया जा सकेगा।

कृषक, अनुमोदित उपार्जन केन्द्रों की सूची एम.पी.ऑनलाईन, सी.एस.सी., लोक सेवा केन्द्र एवं साइबर कैफे पर www-mpeuparjan-nic-in पर देख सकते हैं। किसी भी प्रकार की शिकायत, समस्या होने पर किसान सीएम हेल्पलाइन 181 पर सम्पर्क कर सकते हैं।  मध्य प्रदेश की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया mp news पर क्लिक करें.