JP HOSPITAL BHOPAL- गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष सुविधाएं

भोपाल।
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के जिला चिकित्सालय, जेपी हॉस्पिटल में गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष सुविधाएं शुरू की जा रही है। MD NHM प्रियंका दास ने ऐलान किया है कि ओपीडी के लिए आने वाली गर्भवती महिलाओं का पर्चा बनवाने से लेकर डॉक्टर को दिखाने तक के सारे काम अस्पताल में तैनात कर्मचारी करेंगे। गर्भवती महिला को परेशान नहीं होना पड़ेगा।

राजधानी भोपाल के जेपी अस्पताल में रोजाना करीब 300 से 400 गर्भवती महिलाएं ओपीडी में डॉक्टर से परामर्श के लिए आती हैं। इनमें 90 फीसदी गर्भवती प्रसव पूर्व जांच (ANC) कराने आतीं हैं लेकिन भीड़भाड़ में इन्हें डॉक्टर तक पहुंचने में करीब दो से चार घंटे का समय लग जाता है। अस्पताल के शुरूआत में ही बने गायनी ओपीड़ी में अक्सर गर्भवती महिलाओं की भीड़ नजर आती है। कहीं जमीन पर तो कहीं सीढ़ियों पर बैठीं गर्भवतियों को कई बडे़ अफसर भी देखकर जाते हैं। 

एनएचएम की एमडी प्रियंका दास ने दावा किया है कि बुधवार दिनांक 16 फरवरी 2022 से जेपी हॉस्पिटल में ANC  जांच के लिए आईं गर्भवती महिलाओं को हेल्पिंग हेंड़ (सहयोगी) उपलब्ध कराए जाएंगे। अस्पताल के कर्मचारी गर्भवती महिलाओं का पर्चा बनवाने से लेकर डॉक्टर को दिखाने तक में गर्भवतियों की मदद करेंगे। प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों से आने वाली गर्भवती महिलाओं के पहुंचने से पहले ही उनके पर्चे बनाए जाएंगे। इसके लिए केंद्रों को आनलाइन माध्यमों से संबंधित महिलाओं की जानकारी भेजनी होगी। 

गर्भवती महिलाओं को सुविधाएं कहां पर मिलेंगी

हेल्प डेस्क के कर्मचारी गर्भवती महिलाओं को रिसीव करेंगे। उन्हें डाक्टर तक लेकर जाएंगे। इस दौरान दूसरे कर्मचारी पर्चा बनाने में मदद करेंगे। भर्ती कराएंगे, जांच कराने में पूरी मदद की जाएगी। जांच रिपोर्ट तुरंत डाक्टर तक पहुंचाई जाएगी। गंभीर गर्भवती महिलाओं को इलाज में पूरी तरह मदद की जाएगी। बता दें कि यह डेस्क पूर्व से अस्पताल में काम कर रही है लेकिन अभी तक यह हाई रिस्क मरीजों की ही मदद करती थी। भोपाल की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया bhopal news पर क्लिक करें।