IFMIS सॉफ्टवेयर की गड़बड़ी का खामियाजा कर्मचारी क्यों भुगतें: शासकीय कर्मचारी संघ

जबलपुर।
मध्य प्रदेश तृतीय वर्ग शासकीय कर्मचारी संघ ने जारी विज्ञप्ति में बताया कि समस्त शासकीय कर्मचारियों का ई-सर्विस रिकार्ड (ESS) ऑनलाइन पूर्ण करने के निर्देश जारी किये गये है परंतु IFMIS सॉफ्टवेयर का सर्वर कई दिनों से लगातार बंद चल रहा है और अधिकारियों द्वारा दबाब बनाया जा रहा है कि ESS 100 प्रतिशत नहीं हुआ है तो वेतन आहरण नहीं किया जायेगा। 

स्वंय जिला कोषालय ने आदेश जारी कर कार्यालय प्रमुखों को अवगता कराया गया है कि IFMIS सॉफ्टवेयर का कार्य सुबह 10 बजे के पहले एवं सांय 7 बजे के बाद ही होगा जबकि कार्यालयीन समय 10 बजे से सांय 5.30 बजे रहता है। IFMIS प्रणाली विगत 10 वर्षों से संचालित है, उस समय से कोषालय द्वारा (ESS) के कार्य पूर्ण करने में कोई ध्यान नहीं दिया गया और अब 10 दिनों में कार्य पूर्ण करने का अचानक अनावश्यक दबाब बनाया जा रहा है, और कार्य शतप्रतिशत पूर्ण न होने पर वेतन आहरण न करने का तुगलकी आदेश दिया जा रहा है। 

कार्य पूर्णता करने की जल्दी में जानकारी में ज्यादा से ज्यादा से गलतियां होने की संभावना है, जिससे कर्मचारी को भविष्य में परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। IFMIS साफ्टेवयर पर अत्यधिक दबाव होने से यह बिलकुल कार्य नहीं कर रहा है और इसकी स्पीड अत्यधिक धीमी है, विगत दिन बुधवार की की सुबह से गुरूवार तक सर्वर पूरी तरह ठप्प पड़ा हुआ था, जिससे कार्य 10 दिनों में पूर्ण करना असंभव है। 

मध्यप्रदेश तृतीय वर्ग शासकीय कर्मचारी संघ ने कलेक्टर जबलपुर से मांग की है कि IFMIS साफ्टवेयर की दक्षता बढाई जाये एवं कम से कम 3 माह का समय (ESS) पूर्ण करने के लिए दिया जाये, जिससे जल्दबाजी में कर्मचारियों की जानकारी फीड करने में किसी भी प्रकार की गलती नहीं हो। 

इस गड़बड़ी को तकनीकी तौर पर समझिए 

सर्वर, उस कंप्यूटर का नाम होता है जहां सारा डाटा स्टोर किया जाता है। 
इंटरनेट के माध्यम से सर्वर, यानी उस कंप्यूटर को किसी भी कंप्यूटर के माध्यम से ऑपरेट किया जा सकता है। 
सर्वर, के अंदर भी एक सॉफ्टवेयर होता है। प्रत्येक वेबसाइट के लिए बैंडविथ निर्धारित होती है। 
एक समय में एक निर्धारित संख्या में ही लोग वेबसाइट को ओपन कर सकते हैं। 
यह संख्या वेबसाइट के मालिक की डिमांड पर निर्धारित की जाती है। इसके लिए वेबसाइट संचालक को किराया अदा करना होता है।
IFMIS सॉफ्टवेयर की वेबसाइट ओपन नहीं हो रही है तो इसका मतलब वेबसाइट को संचालित करने वाले डिपार्टमेंट ने सर्वर के अंदर सॉफ्टवेयर की बैंडविथ कम रखी है। 
यह गड़बड़ी नहीं है, कर्मचारियों को परेशान करने का तरीका है। कर्मचारियों से संबंधित महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया karmchari news पर क्लिक करें.