IAS UPSC परीक्षा पास करने का सबसे सरल तरीका, क्लियर करने के बाद अनुपमा अंजली ने बताया

किसी कोचिंग में ऐसे टीचर से पूछना जो UPSC परीक्षा में शामिल ही नहीं हो पाया हो, से बेहतर है कि जिन्होंने एग्जाम क्लियर कर लिया है उनसे पूछा जाए कि उन्होंने भारत की सबसे कठिन परीक्षा पास करने के लिए किस तरह से पढ़ाई की थी। अनुपमा अंजली ने UPSC EXAM क्लियर करने के बाद बताया कि सबसे कठिन परीक्षा को पास करने का सबसे सरल तरीका क्या है। 

अनुपमा अंजली ने बताया कि इस तरह की परीक्षाओं की तैयारी के दौरान उम्मीदवार काफी तनाव में आ जाते हैं। उनकी फैमिली, फ्रेंड्स और कई बार कोचिंग सेंटर में उन्हें बार-बार इस तरह की जानकारियां दी जाती है ताकि उनका तनाव का स्तर लगातार बढ़ता चला जाए। जबकि इस तरह की कठिन परीक्षाओं को पास करने के लिए मेंटल हेल्थ सबसे पहली और जरूरी शर्त होती है। जो कैंडिडेट फिजिकली और मेंटली फिट है, उसके लिए संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा सबसे आसान है। फिर चाहे वह भारत की किसी छोटे से शहर में रहकर परीक्षा की तैयारी कर रहा हो। 

अनुपमा अंजली का कहना है कि UPSC प्रिपरेशन के दौरान उन्होंने कई मुसीबतों का सामना किया, अपने एक्सपीरियंस से उन्होंने कहा कि प्रिपरेशन के दौरान निगेटिव विचारों से दूर रहें और पॉजिटिव थिंकिंग करें। निगेटिव विचारों से डिप्रेशन के चांसेज ज्यादा होते हैं और इससे तैयारी पर भी असर पड़ता है। पॉजिटिव अप्रोच ही अभ्यर्थी को डिप्रेशन में जाने से बचाता है, इसके लिए जरूरी हो कि प्रिपरेशन के दौरान भी आपका मूड हर वक्त फ्रेश रहे। 

फिजिकली फिट रहने के साथ ही अभ्यर्थियों को मेंटली फिट रहने की भी जरूरत है। प्रिपरेशन स्ट्रैटजी में पढ़ाई के साथ ही ब्रेक लेने का टाइम भी डिसाइड कर लें, एक्सरसाइज और मेडिटेशन पर ध्यान देते हुए भी आप फिट रह सकते हैं। मानसिक शांति से आप मोटिवेटेड रहेंगे और बेहतर तरीके से फोकस कर पाएंगे। 
उच्च शिक्षा, सरकारी और प्राइवेट नौकरी एवं करियर से जुड़ी खबरों और अपडेट के लिए कृपया MP Career News पर क्लिक करें.