एक देश जिसकी कोई मुद्रा नहीं है, लेकिन दुनिया भर का काला धन जमा है- GK in Hindi

क्या आप जानते हैं, दुनिया में एक देश ऐसा है जिसकी अपनी कोई मुद्रा नहीं है लेकिन दुनिया भर का काला धन उसके बैंकों में भी जमा है। यह देश जर्मनी का पड़ोसी नहीं है लेकिन इसकी भाषा जर्मन है। इस देश का क्षेत्रफल मात्र 160 स्क्वायर किलोमीटर और आबादी मात्र 35000 नागरिक है लेकिन इसके राजा, दुनिया के सबसे अमीर राज परिवारों में छठवें नंबर पर आते हैं।

लिस्टेंस्टीन के सबसे अमीर आदमी का नाम

इस देश का नाम है लिस्टेंस्टीन (हिंदी,लीख़्टेनश्टाइन- अंग्रेजी, Liechtenstein)। यह छोटा सा देश यूरोप में स्विट्जरलैंड और ऑस्ट्रिया के साथ अपनी सीमाएं साझा करता है। स्विट्जरलैंड की मुद्रा स्विस फ्रैंक, इस देश की भी राष्ट्रीय मुद्रा है। इस देश के सबसे अमीर आदमी का नाम है क्रिस्टोफर ज़ेल्लर, जो नकली दांत बनाने वाली एक कंपनी के मालिक हैं। 

लिस्टेंस्टीन के बैंकों में भी बहुत सारा काला धन जमा है

सारी दुनिया का काला धन स्विस बैंकों में जमा है, लेकिन बहुत सारा काला धन लिस्टेंस्टीन के बैंकों में भी जमा है। क्योंकि लिस्टेंस्टीन, स्विट्जरलैंड का पड़ोसी देश है और इसकी मुद्रा भी स्विस फ्रैंक है इसलिए ज्यादातर लोग मानते हैं कि उनका पैसा स्विस बैंक में जमा है। जर्मनी के साथ लिस्टेंस्टीन के रिश्ते अच्छे नहीं है क्योंकि जर्मनी के कारोबारियों का काला धन भी लिस्टेंस्टीन कि बैंकों में जमा है लेकिन लिस्टेंस्टीन की मातृभाषा जर्मन है। 

दुनिया का एकमात्र ओपन फॉर ऑल शाही भोज यहीं होता है

इस देश में कोई एयरपोर्ट नहीं है। इस देश की अपनी कोई आर्मी भी नहीं है। यदि आप इस देश में पर्यटन पर जाना चाहते हैं तो 15 अगस्त के दिन जाइए क्योंकि इस दिन लिस्टेंस्टीन का राज परिवार अपने महल में एक शाही भोज का आयोजन करता है। इस दिन वह पूरी दुनिया के नागरिकों को खुला आमंत्रण देता है। आप राज महल में शाही भोजन का आनंद ले सकते हैं। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article 
(इसी प्रकार की मजेदार जानकारियों के लिए जनरल नॉलेज पर क्लिक करें) 
:- यदि आपके पास भी हैं कोई मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com
(general knowledge in hindi, gk questions, gk questions in hindi, gk in hindi,  general knowledge questions with answers, gk questions for kids, )

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !