कौन अंडे देता है और कौन बच्चे, जीव-जंतुओं को पहचानने का सबसे सरल तरीका- Environmental Studies

पर्यावरण हमेशा ही उत्सुकता पैदा करता है। प्रश्न उपस्थित करता है और उनके उत्तर तलाश करने के लिए प्रेरित करता है। पर्यावरण में जितने रंग हैं उतने ही रहस्य भी हैं। यदि जीव जंतुओं की बात करें तो, यह दो प्रकार के होते हैं। अंडे देने वाले और बच्चों को जन्म देने वाले। आइए हम आपको बताते हैं कि दोनों प्रकार के जीव जंतुओं को पहचानने का सबसे सरल तरीका क्या है। 

प्रकृति ने अंडे देने वाली और शिशुओं को जन्म देने वाले जीव जंतुओं को पहचानने के लिए एक बड़ा ही सरलता सिग्नल बनाया है। ऐसे जीव जंतु जिनके कान दिखाई नहीं देते और जिनके शरीर पर बाल नहीं होते, अंडे देते हैं। ऐसे जीव-जंतु जिनके शरीर पर बाल होते हैं और बाहर की तरफ कान दिखाई देते हैं, शिशुओं को जन्म देते हैं। है ना कितना सरल और आसान। आइए अब कुछ और भी जान लेते हैं। 

अंडायुज और जरायुज के बीच क्या अंतर है

जीव विज्ञान या बायोलॉजी (Biology) की भाषा में तो अंडे देने वाले जीव-जंतुओं को अंडायुज या अंडउत्पन्न (Oviparous- Born from Ova Or Ovum) जबकि बच्चों को जन्म देने वाले जीव जंतुओं को जरायुज (Viviparous- Born from Placenta  ) कहा जाता है। इन्हीं के बीच की एक और स्थिति होती है जिसमें जीव-जंतु और अपरिपक्व शिशुओं को जन्म देते हैं, जिन्हें अंडजरायुज (Ovoviviparous) कहा जाता है।