केंद्रीय कर्मचारी DA न्यूज़- AICPI Index 351 पर पहुंचा, महंगाई भत्ता 34% होगा

Central government employees और पेंशनर्स के लिए AICPI Index रिपोर्ट आ गई है। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स) में एक अंक की कमी आई है। वर्ष 2021 का औसत सूचकांक 351.33 हो गया है। इस हिसाब से केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 34.04 प्रतिशत (राउंड ऑफ 34%) हो जाएगा। 

पांच राज्यों में चुनाव के कारण महंगाई भत्ते की घोषणा नहीं होगी

कर्मचारियों को वर्तमान में 31% महंगाई भत्ता मिल रहा है। जनवरी 2022 से महंगाई भत्ते में 3% की वृद्धि होगी। इस प्रकार कुल महंगाई भत्ता 34% हो जाएगा। सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार बेसिक सैलरी पर महंगाई भत्ते का भुगतान किया जाता है। जल्द ही इसका ऐलान होगा। उम्मीद की जा रही है कि मार्च के बाद इसका ऐलान हो जाएगा। सरकार के इस फैसले से 50 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारी और 65 लाख पेंशनर्स को फायदा होगा। अब अगले महंगाई भत्ते की गणना जुलाई 2022 में की जाएगी।

AICPI-IW में दिसंबर में आई गिरावट

दिसंबर 2021 के लिए AICPI-IW (All India Consumer Price Index for Industrial Workers) के आंकड़े जारी हो गए हैं। दिसंबर में यह 0.3 अंक गिकर 125.4 अंक पर रहा। नवंबर में ये आंकड़ा 125.7 अंक पर था। इसमें 0.24% की कमी आई है लेकिन, इससे महंगाई भत्‍ते में बढ़ोतरी कोई असर नहीं पड़ा है। लेबर मिनिस्‍ट्री के AICPI IW के आंकड़े आने के बाद ये साफ है कि इस बार महंगाई भत्‍ते में 3 फीसदी बढ़ेगा। मध्यप्रदेश कर्मचारियों से संबंधित महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया MP karmchari news पर क्लिक करें.