RDVV NEWS- ओपन बुक एग्जाम की तैयारियां पूरी, शिक्षा विभाग के आदेश का इंतजार

जबलपुर। 
Rani Durgavati Vishwavidyalaya, Jabalpur MP द्वारा ओपन बुक एग्जाम की तैयारियां पूरी कर ली गई है। उच्च शिक्षा विभाग के आदेश का इंतजार किया जा रहा है। यही कारण है कि दिसंबर का महीना निकल जाने के बावजूद परीक्षा कार्यक्रम घोषित नहीं किया गया। 

परीक्षा के लिए मौजूदा परिस्थितियां अनुकूल नहीं 

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव ने ऑफलाइन परीक्षा का ऐलान किया है लेकिन रानी दुर्गावती यूनिवर्सिटी में छात्रों की मांग पर परीक्षा की प्रणाली को लेकर एक कमेटी बनाई। जिसमें परीक्षा नियंत्रक के अलावा सभी संकायों के संकायाध्यक्ष शामिल हुए। सभी ने परीक्षा के लिए मौजूदा परिस्थितियों को अनुकूल नहीं माना। उन्होंने परीक्षा के लिए दूसरे विकल्प अपनाने पर जोर दिया। ऐसे में आनलाइन परीक्षा करवाने का विकल्प था लेकिन प्रशासन के पास पर्याप्त संसाधन नहीं होने के कारण आनलाइन परीक्षा करवाना संभव नहीं था। ऐसे में ओपन बुक परीक्षा कराने पर सहमति बनी। प्रशासन ने अपनी अनुशंसा को उच्च शिक्षा विभाग के पास भेजा है। इसी के आधार पर शासन को निर्णय लेना है।

RDVV NEWS- परीक्षा कार्यक्रम कब घोषित होगा, पढ़िए

अभी स्नातकोत्तर परीक्षाओं का कार्यक्रम तय होना है। प्रदेश में कई विश्वविद्यालयों ने परीक्षा का कार्यक्रम तय कर दिया है। कुछ में परीक्षा प्रारंभ हो गई है। ये सभी आफलाइन परीक्षा करवा रही है। परीक्षा नियंत्रक प्रो.एनसी पेंडसे ने कहा कि शासन से आदेश मिलने के बाद ही परीक्षा कार्यक्रम तय होगा। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय अधिनियम पांच के तहत परीक्षा का संचालन विश्वविद्यालय के पास है लेकिन प्रणाली शासन के द्वारा तय की जाएगी।

छात्र लगातार आंदोलन कर रहे हैं 

आनलाइन परीक्षा को लेकर लगातार विद्यार्थी मांग कर रहे हैं। छात्रों का कहना है कि कोरोना संक्रमण दोबारा फैल रहा है ऐसे में विद्यार्थियों की जान जोखिम में आ सकती है। इसलिए आनलाइन परीक्षाएं हो ताकि संक्रमण का खतरा कम हो। इधर प्रशासन के पास आनलाइन परीक्षा करवाने का इंतजाम नहीं है। दूर दराज के गांव में और इलाकों में पर्याप्त कम्प्यूटर और इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध नहीं है जिस वजह से आनलाइन परीक्षा होना संभव नहीं है। उच्च शिक्षा, सरकारी और प्राइवेट नौकरी एवं करियर से जुड़ी खबरों और अपडेट के लिए कृपया MP Career News पर क्लिक करें.


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here