Madhyapradesh Tribal Museum- खुलने एवं बंद होने का समय

भोपाल
। मध्यप्रदेश जनजातीय संग्रहालय के पर्यटकों और दर्शकों के लिए खुलने एवं बंद होने का समय परिवर्तन किया गया है। संग्रहालय 1 फरवरी से 31 अक्टूबर तक मंगलवार से रविवार तक दोपहर 12 बजे से रात्रि 8 बजे तक खुला रहेगा। सोमवार साप्ताहिक अवकाश रहेगा। माह नवंबर से जनवरी तक संग्रहालय दोपहर 12 से रात्रि 7 बजे तक खोला जाएगा। Madhyapradesh Tribal Museum की स्थापना दिनांक 2 नवंबर 2005 को मुख्यमंत्री द्वारा की गई थी। यह संग्रहालय राजधानी भोपाल के श्यामला हिल्स इलाके में स्थित है।

मध्य प्रदेश जनजातीय संग्रहालय में क्या-क्या देखने को मिलता है

मध्यप्रदेश की जनजातियों के जीवन, देशज ज्ञान, कला परंपरा और सौन्दर्यबोध की विशिष्टता को स्थापित करने तथा उसकी बहुरंगी, बहुआयामी संस्कृति को बेहतर रूप से संयोजित करने का कार्य जनजातीय संग्रहालय में किया गया है। संग्रहालय की विभिन्न दीर्घाओं में मध्यप्रदेश के जनजातीय समुदायों के आवास के वास्तुगत, शिल्पगत और व्यवहारगत रूपों को प्रदर्शित किया गया है। 

संग्रहालय में 6 अलग-अलग कलाओं और शिल्प माध्यमों की दीर्घाएँ हैं, जिनमें जनजातीय जीवन की झलक, उनके परिवेश, खेल, संस्कृति, देवलोक आदि देखने को मिलते हैं। प्रत्येक दीर्घा में जिज्ञासुओं, शोधार्थियों के लिए कियोस्क स्थापित किए गए हैं, जिससे उस दीर्घा विशेष के बारे में हिंदी अथवा अंग्रेजी में विस्तार से जाना-समझा जा सकता है। भोपाल की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया bhopal news पर क्लिक करें.