GWALIOR CORONA NEWS- प्रोटोकॉल तोड़ने वालों के खिलाफ FIR के आदेश

ग्वालियर में कोरोना पॉजिटिव लोगों के मोबाइल सर्विलांस पर

ग्वालियर। कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने कोविड की समीक्षा बैठक में निर्देश दिए हैं कि कोविड-19 में पॉजिटिव मरीजों को होम क्वारंटाइन के दौरान पूरी तरह से अपने घर में आईसोलेट होकर रहना अनिवार्य है। पॉजिटिव सभी मरीजों के मोबाइल को सर्वलांस पर रखा गया है। कोई भी पॉजिटिव मरीज अगर घर के बाहर घूमता पाया गया तो उसके खिलाफ धारा-144 का उल्लंघन मानकर धारा 188 के तहत FIR दर्ज कराई जायेगी। 

ग्वालियर कलेक्टर ने कोरोना वायरस संक्रमण की समीक्षा की

कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित इस बैठक में कोविड अनुरूप नागरिक व्यवहार करें, इस पर चर्चा की गई। इसके साथ ही कोविड के उपचार के लिए किए जाने वाले प्रबंधनों पर भी विस्तार से चर्चा कर दिशा-निर्देश दिए गए। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री आशीष तिवारी, सीईओ स्मार्ट सिटी श्रीमती जयति सिंह, एडीएम श्री इच्छित गढ़पाले एडीएम श्री एच बी शर्मा सहित सभी इंसीडेंट कमाण्डर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। 

कोरोना पॉजिटिव का घर कंटेनमेंट जोन बनेगा

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने इंसीडेंट कमाण्डरों को निर्देशित किया है कि कोविड-19 के तहत होम क्वारंटाइन कोई भी व्यक्ति घर के बाहर घूमता नहीं पाया जाना चाहिए। ऐसे सभी मरीजों के मोबाइल ट्रेसिंग पर रखे जाएं और कोई भी व्यक्ति बाहर घूमता पाया जाए तो उसके खिलाफ धारा-144 के तहत पुलिस प्रकरण कायम कराया जाए। उन्होंने यह भी निर्देशित किया कि जिस क्षेत्र में भी कोविड का पॉजिटिव मरीज पाया जाता है, उसके घर के आस-पास को बैरीकेटिंग के माध्यम से केन्टोनमेंट जोन बनाया जाए। इसके साथ ही सर्वेक्षण का कार्य भी प्राथमिकता के आधार पर कराया जाए। 

GWALIOR SAMACHAR- जिस दुकान में बिना मास्क का ग्राहक मिले, सील कर दो

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने इंसीडेंट कमाण्डरों को यह भी निर्देशित किया है कि वे अपने-अपने क्षेत्र में बिना मास्क के घूमने वालों के विरूद्ध चालान की कार्रवाई करें। इसके साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग के लिये सभी व्यवसायिक प्रतिष्ठानों के बाहर गोले बनाने का कार्य भी किया जाए। जिन व्यवसायिक प्रतिष्ठानों पर बिना मास्क एवं बिना सोशल डिस्टेंसिंग के कारोबार होता पाया जाए, ऐसे प्रतिष्ठानों को बंद कराने की कार्रवाई भी इंसीडेंट कमाण्डर कराएँ। इंसीडेंट कमाण्डर पुलिस और नगर निगम के सहयोग से निरंतर कार्रवाई करते हुए लोगों को कोविड अनुरूप व्यवहार करने की समझाइश भी दें। 

ग्वालियर में सभी कोविड केयर सेंटर फिर से शुरू

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बैठक में यह भी निर्देशित किया है कि पूर्व की भाँति कोविड केयर सेंटरों को भी तत्परता से प्रारंभ करने की कार्रवाई की जाए। पूर्व में फिजिकल कॉलेज, मेला ग्राउण्ड, श्याम वाटिका, हुरावली के साथ-साथ सभी ब्लॉक स्तर पर भी केन्द्र प्रारंभ किए गए थे। संबंधित इंसीडेंट कमाण्डर सभी केन्द्रों को प्रारंभ करने की तत्परता से कार्रवाई करें। 

अस्पतालों में मरीजों को कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए: ग्वालियर कलेक्टर

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने समीक्षा बैठक में शासकीय अस्पतालों के साथ-साथ निजी अस्पतालों और नर्सिंग कॉलेज में कोविड उपचार की व्यवस्थाओं के संबंध में भी विस्तार से चर्चा की। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को कहा है कि सभी शासकीय और नर्सिंग कॉलेजों में मरीजों को भर्ती करने और उनके उपचार की सभी व्यवस्थायें चाक-चौबंद होना चाहिए। मरीजों को भर्ती करने में किसी प्रकार की परेशानी नहीं आना चाहिए। दवाएँ एवं ऑक्सीजन की व्यवस्थायें भी अच्छी होना चाहिए। 

एंबुलेंस और दवा के लिए किसी को इंतजार ना करना पड़े: ग्वालियर कलेक्टर

कलेक्टर श्री सिंह ने यह भी निर्देशित किया है कि पूर्व की भाँति एम्बूलेंस की व्यवस्थायें की जाएँ। कंट्रोल कमाण्ड सेंटर पर भी पर्याप्त संख्या में एम्बूलेंस उपलब्ध होना चाहिए। कंट्रोल कमाण्ड सेंटर के माध्यम से वीडियो कॉलिंग के जरिए चिकित्सीय सलाह देने का कार्य निरंतर हो, यह भी सुनिश्चित किया जाए। कंट्रोल रूम पर पर्याप्त संख्या में दवाओं की किट भी उपलब्ध रहना चाहिए। होम क्वारंटाइन व्यक्तियों के घर पर भी दवा की किट समय पर पहुँचे यह सुनिश्चित किया जाए। ग्वालियर की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया GWALIOR NEWS पर क्लिक करें

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !