एक देश जो अंतरिक्ष से सुनहरा दिखता है, जहां दुनिया के सबसे ज्यादा जानवर पाए जाते हैं - GK in Hindi

2020 में जबकि सारी दुनिया में इंसानों की आबादी बढ़ते हुए 800 करोड़ हो गई और जानवरों की जनसंख्या तेजी से घट रही है, एक देश ऐसा है जहां इंसानों से ज्यादा जानवर रहते हैं। यहां इंसानों की केवल 2 जातियां पाई जाती है जबकि जानवरों की 10,000 से ज्यादा प्रजातियां पाई जाती है। कहते हैं कि दुनिया का ऐसा कोई जानवर नहीं है जो इस देश में नहीं पाया जाता है। क्षेत्रफल की दृष्टि से 1 वर्ग किलोमीटर में केवल तीन इंसान रहते हैं। अपने यहां तो 1 स्क्वायर किलोमीटर में 1500 से ज्यादा लोगों की कॉलोनी बस जाती है। 

एक देश जहां एक परिवार के लिए 1 स्क्वायर किलोमीटर जमीन

दुनिया के सबसे अलग इस देश का नाम है नामीबिया (Namibia)। दुनिया भर के वाइल्डलाइफ लवर्स के लिए यह देश किसी तीर्थ से कम नहीं है। कहते हैं कि यदि आप जानवरों से प्यार करते हैं और नामीबिया नहीं गए तो आप जानवरों से झूठा प्यार करते हैं। प्रदेश की कुल जनसंख्या मात्र 25 लाख है। जबकि इसका क्षेत्रफल 823290 स्क्वायर किलोमीटर है। यानी तीन इंसानों के लिए 1 स्क्वायर किलोमीटर का क्षेत्रफल आता है। 

दुनिया का सबसे पुराना रेगिस्तान कहां है, यहां पढ़िए

इस देश में 80 लाख साल पुराना रेगिस्तान है। यह दुनिया का सबसे पुराना रेगिस्तान है। इसका नाम नामिब है। इसी रेगिस्तान पर पूरे देश का नाम नामीबिया पड़ा। दुनिया भर में लोग रेगिस्तान से नफरत करते हैं परंतु इस देश के लोग रेगिस्तान को अपनी पहचान मनाते हैं। 

दुनिया का सबसे बड़ा नरसंहार कहां हुआ था, यहां पढ़िए

1884 में यह देश जर्मनी का उपनिवेश था। प्रथम विश्व युद्ध के दौरान जर्मनी की सेना ने यहां दुनिया का सबसे बड़ा नरसंहार किया। एक साथ 25000 लोगों को मौत के घाट उतार दिया गया। सन 2004 में जर्मनी की सरकार ने नामीबिया के लोगों से उस नरसंहार के लिए आधिकारिक तौर पर माफी मांगी थी। 

1990 में स्वतंत्र हुआ देश

फर्स्ट वर्ल्ड वॉर के बाद यह देश अफ्रीका में शामिल कर लिया गया, लेकिन इस देश के लोगों ने खुद को कभी अफ्रीकन नहीं माना। सन 1990 में साउथ अफ्रीका ने इसे स्वतंत्र घोषित कर दिया। इसका ऑफिशियल नाम रिपब्लिक ऑफ नामीबिया है। कहते हैं कि यहां के लोग किसी से नहीं डरते। इतने बड़े नरसंहार के बाद भी जर्मनी से नहीं डरे और साउथ अफ्रीका को तो कुछ भी नहीं मानते। नामीबिया में पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है परंतु यहां के लोग किसी से मधुर संबंध नहीं बनाते। क्योंकि नामीबिया के लोग किसी पर विश्वास नहीं करते। 

नेशनल पार्क जहां दुनिया के सबसे ज्यादा जानवर पाए जाते हैं

यहां का Etosha National Park दुनिया के सबसे बड़े नेशनल पार्कों में से एक है। यह 22270 स्क्वायर किलोमीटर में फैला हुआ है। यहां बब्बर शेरों की आबादी लगभग 900 है। जानवरों की 10,000 से ज्यादा प्रजातियों के साथ यहां ऐसे ऐसे जानवर पाए जाते हैं जो दुनिया में कहीं दिखाई नहीं देते। कुछ पेड़ों की प्रजातियां ऐसी हैं जिनकी उम्र 1000 साल से ज्यादा होती है। 

एक देश जो अंतरिक्ष से सुनहरा दिखाई देता है

पृथ्वी पर 200 से ज्यादा देश हैं लेकिन यदि आप अंतरिक्ष से देखेंगे तो नामीबिया आपको बिल्कुल अलग दिखाई देगा। यह सोने की तरह चमकता हुआ सुनहरा दिखाई देता है। जबकि ज्यादातर देश हरे दिखाई देते हैं और समुद्र नीला। रेगिस्तान के कारण यह देश पूरी तरह से गोल्डन दिखाई देता है। पर्यटकों को यहां का महान रेगिस्तान दिखाने के लिए एक सुपर लग्जरी ट्रेन चलाई जाती है। यह ट्रेन 220 मील की दूरी तय करती है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article 
(इसी प्रकार की मजेदार जानकारियों के लिए जनरल नॉलेज पर क्लिक करें) 
:- यदि आपके पास भी हैं कोई मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com
(general knowledge in hindi, gk questions, gk questions in hindi, gk in hindi,  general knowledge questions with answers, gk questions for kids, )