CAR-BIKE में ब्रेक पिछले पहिए में क्यों होते हैं, अगले में क्यों नहीं- GK in Hindi

सड़क पर दौड़ती किसी भी कार या बाइक (अथवा किसी भी वाहन) को रोकने के लिए ब्रेक का इस्तेमाल किया जाता है। अपन सभी जानते हैं कि ब्रेक वाहन के अगले हिस्से में होता है परंतु वह पिछले पहिए को रोकता है। सवाल यह है कि ब्रेक हमेशा और अनिवार्य रूप से पिछले पहिए में ही क्यों होते हैं, केवल अगले पहिए में क्यों नहीं होते। आइए पता लगाते हैं। 

CAR-BIKE में अगले और पिछले पहिए का काम क्या होता है

अपने सवाल का जवाब तलाशने के लिए अपन को सबसे पहले वाहन की गति के सिद्धांत को समझना होगा। जब आप कोई वाहन चलाते हैं तो गियर एवं एक्सीलेटर के माध्यम से उसकी गति का निर्धारण करते हैं। इंजन पीछे वाले पहियों को घुमाता है, और अपना वाहन आगे बढ़ जाता है। यानी ड्राइवर भले ही वाहन के अगले हिस्से में बैठा हो, परंतु इंजन वाहन को पीछे से धक्का देता है, आगे से नहीं खींचता। अगला पहिया स्टीयरिंग से जुड़ा होता है। वह दिशा देने यानी कि व्हीकल को मोड़ने (टर्न करने) के काम में आता है। 

यदि केवल अगले पहिए को ब्रेक लगाकर रोक देंगे तो क्या होगा

ऐसी स्थिति में यदि हम केवल अगले पहिए में ब्रेक लगा देंगे तो पिछला पहिया कार अथवा बाइक को पीछे से धक्का देता रहेगा। ब्रेक के कारण अगला पहिया रुक जाएगा। इस प्रकार व्हीकल सड़क पर घिसटते हुए आगे बढ़ता जाएगा। काफी दूर जाकर रुकेगा और इस दौरान व्हीकल पर से ड्राइवर का नियंत्रण भी छूट सकता है। यानी एक्सीडेंट हो सकता है। यदि हम धक्का देने वाले पहिए को ब्रेक के माध्यम से रोक देंगे। तब स्वाभाविक है ड्राइवर के हाथ में व्हीकल का पूरा कंट्रोल बना रहेगा। और वाहन आसानी से रुक जाएगा। 

ABS सिस्टम में भी पिछले पहिए को महत्व दिया गया है

आजकल जो नए वाहन आ रहे हैं उनमें ABS सिस्टम लगा हुआ है। इस का फुल फॉर्म एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम है। यह सबसे अच्छा माना गया है क्योंकि इसके माध्यम से व्हीकल के अगले और पिछले सभी पहियों पर ब्रेक लगाया जाता है। इसके कारण वाहन जल्दी रुक जाता है और सड़क पर तेल या फिसलन होने की स्थिति में भी एक्सीडेंट नहीं होता। 

परंतु ध्यान देना होगा कि एबीएस सिस्टम में भी पिछले पहिए पर अनिवार्य रूप से ब्रेक लगाया जाता है। (इसी प्रकार की मजेदार जानकारियों के लिए जनरल नॉलेज पर क्लिक करें) Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article (general knowledge in hindi, gk questions, gk questions in hindi, gk in hindi,  general knowledge questions with answers, gk questions for kids, ) :- यदि आपके पास भी हैं कोई मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !