मध्य प्रदेश में 1 फरवरी से स्कूल खुलेंगे या नहीं, पढ़िए शिक्षा मंत्री का बयान- MP NEWS

भोपाल।
मध्यप्रदेश में स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा दिनांक 31 जनवरी 2022 तक स्कूल बंद रखने के आदेश जारी किए गए थे। यह तारीख नजदीक आ गई है और पूरे प्रदेश में कोरोनावायरस का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है। ऐसी स्थिति में दिनांक 1 फरवरी 2022 से स्कूल खुलेंगे या नहीं। इस सवाल का जवाब मध्य प्रदेश शासन के स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने बैतूल में दिया। श्री परमार बैतूल में गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने के लिए आए थे। 

मध्य प्रदेश शासन के स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि मुझे नहीं लगता है कि 31 जनवरी या इसके ठीक बाद स्कूल खुल सकेंगे। वैश्विक महामारी कोविड-19 का प्रकोप दिनों दिन पूरे प्रदेश में बढ़ता जा रहा है। बैतूल जिले के प्रभारी मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि स्कूलों का संचालन कोरोना संक्रमण के प्रभाव को देखते हुए किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यदि कोरोना का प्रभाव इसी तरह से बढ़ता रहा तो स्कूल नहीं खोले जा सकते हैं। वहीं यदि कोरोना संक्रमण का प्रभाव कम हुआ तो स्कूल खोलने पर विचार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोविड संक्रमण को लेकर लगातार प्रदेश सरकार मानीटरिंग कर रही है। इसकी समीक्षा की जाएगी और जो भी स्थिति बनेगी उसके अनुसार निर्णय लिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि आनलाइन पढ़ाई नहीं कराई जा सकती है। प्रदेश के सरकारी स्कूलों में इतनी व्यवस्था नहीं है कि वह प्रत्येक बच्चे को आनलाइन शिक्षा दे सकें। कुछ बच्चे आनलाइन भी पढ़ाई कर रहे हैं और कुछ बच्चे आफलाइन भी पढ़ाई कर रहे हैं। कुल मिलाकर आनलाइन एक काम चलाऊ व्यवस्था है, इस पर पूरी तरह से निर्भर नहीं रहा जा सकता है। मंत्री ने कहा कि यह दौर ऐसा है कि स्कूल बंद हैं और पढ़ाई नहीं हो पा रही है। ऐसे में शिक्षक और विद्यार्थियों को एक-दूसरे के संपर्क में रहने की जरूरत है। यदि विद्यार्थियों को कोई कठिनाई आ रही है तो वह शिक्षक से संपर्क बनाकर उनसे मिलें और अपनी कठिनाई दूर करें। इसी तरह से शिक्षक भी बच्चों के संपर्क में किसी भी माध्यम से रहे ताकि पढ़ाई में व्यवधान उत्पन्न ना हो सके। मध्य प्रदेश की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया MP NEWS पर क्लिक करें.