BHOPAL NEWS- किसी भी बस स्टॉप पर दो से ज्यादा लो फ्लोर बस दिखे तो पुलिस को बताइए

भोपाल
। राजधानी की बेतरतीब ट्रैफिक व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने शहर के विभिन्न स्थानों का ड्रोन कैमरे से सर्वे करना शुरू किया है। इसके आधार पर ट्रैफिक में अवरोध के कारण चिह्नित कर उन्हें हटाने का काम किया जा रहा है। एरियल सर्वे में मिले फुटेज से कई स्थानों पर लो फ्लोर बस चालकों की लापरवाही भी सामने आई। पुलिस ने अब चालकों को एक बस स्टाप पर एक साथ दो से अधिक बसें नहीं खड़ी करने की नसीहत दी है। इसके लिए नादरा बस स्टैंड के पास बस स्टाप पर स्टापर रखकर बसों के रुकने की व्यवस्था भी बना दी गई।

एडिशनल कमिश्नर ऑफ ट्रैफिक पुलिस संदीप दीक्षित ने बताया कि शहर के ट्रैफिक को व्यस्थित करने के लिए सघन ट्रैफिक वाले क्षेत्रों का ड्रोन से सर्वे कराया जा रहा है। अभी पुराने शहर के भोपाल टाकीज, सिंधी कालोनी, नादरा बस स्टैंड, हमीदिया रोड क्षेत्र का सर्वे किया गया है। ड्रोन से मिले फुटेज के आधार पर चौराहों के बाएं मोड़ पर आने वाले अवरोधों को चिंहित किया गया है। संबंधित निर्माण एजेंसी से समन्वय बनाकर उन्हें हटवाने की पहल की जा रही है। गुरुवार को एमपी नगर, बोर्ड आफिस चौराहे के आसपास का भी सर्वे किया गया।

वीडियो देखकर बस चालक-परिचालकों ने गलती स्वीकार की

एडीसीपी दीक्षित ने बताया कि फुटेज चेक करने के बाद पाया गया कि शहर में लगभग सभी रूटों पर चलने वाली लो फ्लोर बसों के चालक बसों को निर्धारित बस स्टाप पर नहीं रोकते। बसों में आपस में प्रतिस्पर्धा और एक स्टाप पर तीन से अधिक तक बसें एक साथ खड़ी देखी गईं। इससे अन्य वाहनों के निकलने का रास्ता नहीं रहने से जाम की स्थिति बनती देखी गई। इस समस्या को देखते हुए बसों के चालक, परिचालक और सुपरवाइजरों की एक बैठक बुलाई गई। उसमें चालकों को लापरवाही से वाहन चलाने के फुटेज दिखाए गए। इसके बाद उन्होंने अपनी गलती भी स्वीकार की।

बस स्टाप पर स्टापर लगाए, दो बस ही खड़ी हो सकेंगी

एसीपी ट्रैफिक मनोज खत्री ने बताया कि सर्वे के बाद नादरा बस स्टैंड, भोपाल टाकीज चौराहा, हमीदिया रोड आदि से ट्रैफिक के अवरोध हटवाने का काम शुरू कर दिया है। लो फ्लोर बसें अब सिर्फ निर्धारित स्टाप पर ही खड़ी हो सकेंगी। एक बस स्टाप पर अधिकततम दो बसें ही कतार में खड़ी हो सकेंगी। इसके लिए सड़क किनारे स्टापर रखकर व्यवस्था बना दी गई है। नियम का उल्लंघन करने पर संबंधित बस चालक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
भोपाल की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया bhopal news पर क्लिक करें.


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here