Small business ideas: सर्टिफाइड प्लंबर बनिए, सरकारी काम मिलेंगे

भोपाल।
कुछ समय पहले तक प्लंबर एक ऐसा मैकेनिक होता था जिसे काम तो आता था परंतु उसके पास कोई सर्टिफिकेट नहीं होता था। भारत सरकार ने प्लंबिंग का काम करने वाले प्लंबर के लिए सर्टिफिकेशन प्रोग्राम लॉन्च किया है। सर्टिफाइड प्लंबर को सरकारी काम भी मिलेगा और प्राइवेट काम में उसकी प्रतिष्ठा दूसरों से ज्यादा होगी। 

भारत सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में शत-प्रतिशत परिवारों को नल के माध्यम से शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए जल जीवन मिशन प्रारंभ किया गया है। जल जीवन मिशन के अंतर्गत इस क्षेत्र में पूर्व से कार्यरत अनौपचारिक रूप से कुशल मानव संसाधन के recognition of prior learning योजना के अंतर्गत पात्र हितग्राहियों को प्रशिक्षण प्रदान कर प्रमाणीकरण किया जाना है। इस योजना का क्रियान्वयन आईटीआई के माध्यम से किया जाएगा। 

भारत के सभी जिलों में इस तरह के ट्रेनिंग प्रोग्राम लॉन्च किए जा रहे हैं। इसके लिए समस्त ऐसे हितग्राही जो प्लम्बिंग क्षेत्र में विगत कई वर्षो से कुशल कारीगर के रूप में कार्य कर रहे हैं एवं उनके पास किसी भी प्रकार का प्रमाणीकरण, प्रशिक्षण उपलब्ध नहीं है। वह योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण एवं प्रमाणीकरण के लिए अपना पंजीयन करा सकते हैं तथा अपने नजदीकी आईटीआई में सम्पर्क कर योजना की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। मध्य प्रदेश में उच्च शिक्षा एवं करियर से जुड़ी खबरों और जानकारियों के लिए कृपया MP career news पर क्लिक करें.



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here