स्पेशल ट्रेन तो बंद हो गई, टिकट का रिफंड मिलेगा क्या, यहां पढ़िए - RAIL SAMACHAR

नई दिल्ली।
रेलवे जब भी किराया बढ़ाती है तो यात्रा के दौरान TC पहले से रिजर्व किए गए टिकट पर अतिरिक्त किराए की वसूली कर लेता है। अब रेलवे ने अचानक स्पेशल ट्रेन बंद कर दी है। लाखों लोगों ने इस डिसीजन से पहले भविष्य की यात्राओं के लिए रिजर्वेशन करा लिए थे। सवाल यह है कि क्या उन्हें इसी प्रक्रिया का पालन करते हुए टिकट का रिफंड दिया जाएगा। 

स्पेशल ट्रेन का किराया ज्यादा था, सामान्य का कम होता है

रेल मंत्रालय द्वारा कोविड-19 के चलते सामान्य रेल यातायात स्थगित कर दिया गया था। केवल स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही थी। स्पेशल ट्रेन का किराया सामान्य ट्रेन के मुकाबले ज्यादा होता है। कुछ मामलों में तो यह डूबने से भी ज्यादा होता है। दिनांक 12 नवंबर 2021 को रेलवे ने अचानक फैसला लिया कि सभी स्पेशल ट्रेन बंद कर दी जाएगी। ऐसी स्थिति में रेल यात्रियों का अधिकार है कि स्पेशल ट्रेन के नाम पर चुकाया गया 30% अतिरिक्त किराया वापस प्राप्त होना चाहिए।

एडवांस रिजर्वेशन का पैसा वापस देंगे या नहीं 

रेलवे की ओर से जारी सर्कुलर में यह कहा गया है कि एडवांस में बुक हो चुकीं टिकटों पर रेलवे की ओर से न ही कोई अतिरिक्त किराया वसूल किया जाएगा और न ही कोई पैसा वापस किया जाएगा। कुल मिलाकर रेलवे की तरफ से केवल इतनी सुविधा दी गई है कि स्पेशल ट्रेन का टिकट कैंसिल नहीं होगा। उसी टिकट पर सामान्य ट्रेन में यात्रा की जा सकती है। भारत की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया Hindi Samachar पर क्लिक करें


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here