सर्दी के मौसम में हेल्थ मैनेजमेंट के सबसे सरल फंडे, पूरी साल सेहतमंद - winter health tips

शक्ति रावत।
सर्दियों के मौसम को सेहत का सीजन कहा जाता है। अगर ठंड़ के चार महिनों में आप अपनी सेहत का ध्यान रख लें, तो पूरी साल सेहतमंद रह सकते हैं। स्वस्थ्य जीवनशैली का यही मूल मंत्र है। 

ठंड के मौसम में हेल्दी लाइफ स्टाइल के सेहतमंत्र

शायद आपको पता हो या ना हो पूरी दुनिया में हर नये वर्ष के मौके पर जो रीज्योल्यूशन लिया जाता है, वह सेहत से जुड़ा हुआ ही होता है, लेकिन जनवरी का महीना खत्म होने से पहले 90 फीसदी लोगों का यह संकल्प टूट जाता है। सिर्फ आलस की वजह से। कभी समझना मुश्किल हो जाता है, कि लोगों के लिए क्या पसीना बहाने से आसान दवाईयां और गोलियां खाना है। इसमें शक नहीं कि ठंड़ का मौसम आलसी भी बनाता है, लेकिन अगर आप ठंड़ शुरू होने के पहले ही संकल्प पक्का कर लें, तो यही मौसम आपको बेशकीमती सेहत इनाम में देकर जाएगा। तो इन बार सर्दियों में अपनाईये हेल्दी लाइफ स्टाइल के यह सेहतमंत्र। 

1- समय पर सोना समय पर जागना

ठंड़ के मौसम में रजाई छोडऩे का मन नहीं होता, लेकिन स्वस्थ्य रहने के लिए समय पर उठना और जागना जरूरी है। आज भारत में 10 में से 8 लोगों की नींद डिस्टर्व है। ठंड में राते लंबी होती हैं, इस समय नींद का सही रूटीन बनाया जा सकता है। अगर आप इस मौसम में समय पर सोने और जागने का मंत्र अपना लें तो पूरे साल यह रूटीन काम आएगा। नींद भी पूरी होगी और सेहतमंद भी रहेंगे।

2- थोड़ा पसीना भी बहाएं

ठंड़ के मौसम में किया गया व्यायाम आपके रक्त संचार को ठीक रखता है। सबसे ज्यादा पैरालाइसिस और हार्ट अटैक के मामले ठंड़ का मौसम शुरू होने पर होते हैं, इसलिये सेहतमंद बने रहने के लिए इन चार महीनों में थोड़ा पसीना जरूर बहाईये। सायकलिंग, प्राणायाम, योग, एक्सरसाइज, जॉङ्क्षगग जो पंसद हो कम से कम हफ्ते में पांच दिन हर दिन 30 मिनिट जरूर कीजिये। 

3- हेल्दी फूड को बनाईये दोस्त

ठंड़ का नाम आते ही चटपटे खाने की तलब तो सभी को होती है, लेकिन इसके साथ अपनी जीवनशैली में हेल्दी फूड को भी जगह दीजिये। सर्दी के मौसम में तिल, गुड़, मूगंफली,भुने चने, अंकुरित अनाज और हल्दी वाले गुनगुने दूध को भी अपनी डाइट में शामिल कीजिये। 

4- प्रकृति के संपर्क में रहिये

कुदरत ने इंसानी शरीर को इस तरह से डिजाइन किया है, कि वह हर मौसम के हिसाब से ढल जाता है। सर्दी के मौसम में प्रकृति का संपर्क  आपके तन और मन  दोनों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। इसलिये इस मौसम में कम से कम 20 मिनिट की धूप रोज शरीर को जरूर दें। दिन का कुछ समय गार्डन या पेड़-पौधों के बीच बिताएं और हल्की ठंडक़ एहसास शरीर को होने दें, इससे आपके शरीर को मौसम के मुताबिक ढलने में आसानी होगी। -लेखक मोटीवेशनल एंव लाइफमैनेजमेंट स्पीकर हैं। 


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here