INDORE NEWS- 7 नागरिकों में CORONA का नया वेरिएंट AY4 मिला, चिंता बढ़ी

इंदौर
। त्यौहार से पहले इंदौर में चिंता बढ़ाने वाली खबर आ रही है। फेस्टिव सीजन के कारण मार्केट में भीड़ है और मेडिकल से रिपोर्ट आई है कि इंदौर में 7 नागरिक कोरोनावायरस के नए वेरिएंट AY4 से संक्रमित पाए गए हैं। उल्लेखनीय है कि वायरस का यह नया वेरिएंट ज्यादा खतरनाक बताया जा रहा है। 

चिकित्सा विभाग के सूत्रों ने बताया कि इंदौर में 7 नागरिकों में नया वेरिएंट मिला है जिनमें से दो सेना के अधिकारी हैं। भारत के नेशनल सेंटर ऑफ डिजास्टर कंट्रोल (NCDC) ने नए डेल्टा वेरिएंट के मिलने की पुष्टि की है। इन सभी मरीजों के सैंपल सितंबर में लिए गए थे, जिन्हें जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया था। हाल ही में इन मरीजों की जीनोम सीक्वेंसिंग से ने डेल्टा वेरिएंट की बात सामने आई है। 

एक न्यूज़ एजेंसी से इंदौर के CMHO डॉ. बीएस सैत्या ने कहा कि महू कैंट के दो सैन्य अधिकारी कोरोना के नए वैरिएंट से संक्रमित हैं। इस वैरिएंट को AY.4 कहा जा रहा है। ये महाराष्ट्र के एक मरीज में पाया गया था। NCDC की रिपोर्ट कहती है कि इस नए वैरिएंट की वजह से इंदौर में सितंबर में कोरोना के केस बढ़ गए थे। इंदौर में 24 सितंबर को 32 नए कोरोना मरीज मिले थे, जिनमें महू आर्मी वॉर कॉलेज के 30 सैनिक थे और ये सभी पुणे से ट्रेनिंग लेकर लौटे थे। 

NCDC की रिपोर्ट के मुताबिक, अप्रैल में महाराष्ट्र में 1% कोरोना सैंपल में नए डेल्टा वेरिएंट की पुष्टि हुई थी। जुलाई में यह आंकड़ा 2% पर पहुंचा और अगस्त में कुल 44% सैंपल में नए डेल्टा वेरिएंट का पता चला है। इसी वेरिएंट की वजह से इंदौर जिले में अगस्त के मुकाबले सितंबर में 64% कोरोना मामलों में उछाल आया था। 


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here