दुनिया में सबसे ज्यादा पेयजल भंडार किस देश के पास है- GK in Hindi

वैज्ञानिक भले ही अंतरिक्ष में उड़ान भर रहे हैं परंतु पानी, आज भी विज्ञान के लिए सबसे बड़ी चुनौती है। 97.5% समुद्री पानी पीने के योग्य नहीं है। वैज्ञानिकों ने परमाणु बम बना लिए परंतु जिंदगी के लिए जरूरी है एक गिलास पानी का उत्पादन किसी भी लैब में आज तक नहीं किया जा सका। सारी दुनिया आज भी प्राकृतिक पेयजल भंडार पर ही निर्भर करती है। क्या आप जानते हैं दुनिया के किस देश के पास सबसे ज्यादा पेयजल भंडार है।

दुनिया का एक देश जहां पेयजल संकट जैसी कोई चीज नहीं है

हजारों साल बाद जब तापमान बढ़ने के कारण पेयजल के प्राकृतिक स्त्रोत खत्म होने लगेंगे और लोग प्यास से मरने लगेंगे तब तब ब्राजील दुनिया का एकमात्र ऐसा देश होगा जहां के नागरिकों के पास पीने के लिए पर्याप्त पानी होगा। दक्षिण अमेरिका के इस देश में मात्र 20 करोड लोग रहते हैं लेकिन ब्राजील में विश्व के कुल ताजे पानी के भंडार का 12% मौजूद है। अमेजॉन के जंगल में मौजूद प्राकृतिक मीठे पानी के 70% स्त्रोत ब्राजील की सीमा में आते हैं।

सबसे ज्यादा प्राकृतिक ताजा पानी भंडार वाले दुनिया के 10 देश

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि ऋषि मुनियों के भारतवर्ष जहां प्राकृतिक जल स्त्रोतों को संरक्षित करने के कई उपाय वेद और पुराणों में बताए गए हैं, आज की स्थिति में दुनिया भर में सबसे नीचे दसवें नंबर पर है। प्राकृतिक पेयजल स्रोतों के मामले में दूसरे नंबर पर रूस, तीसरे पर संयुक्त राज्य अमेरिका, चौथा कनाडा, पांचवा चीन, छठवां कोलंबिया, सातवां यूरोपीय संघ, आठवां इंडोनेशिया, नौवां पेरू और दसवें नंबर पर भारत का नाम आता है। 

भारत की तुलना में ब्राजील कितना धनवान

भारत में 130 करोड़ आबादी के लिए 1911 घन किलोमीटर ताजा पानी के स्त्रोत हैं। जबकि ब्राजील में 20 करोड़ आबादी के लिए 8233 घन किलोमीटर ताजा पानी का भंडार मौजूद है। भारत में प्राकृतिक जल स्रोतों के अभाव में ज्यादातर आबादी ट्यूबवेल के माध्यम से जमीन में 500 फीट नीचे से पानी खींच कर RO मशीन के माध्यम से प्यूरिफाई करके पानी पी रही है। कुछ सालों बाद जल स्तर और नीचे चला जाएगा। ट्यूबवेल सूख जाएंगे। (इसी प्रकार की मजेदार जानकारियों के लिए जनरल नॉलेज पर क्लिक करें) Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article (general knowledge in hindi, gk questions, gk questions in hindi, gk in hindi,  general knowledge questions with answers, gk questions for kids, ) :- यदि आपके पास भी हैं कोई मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here