BHOPAL NEWS- कोरोनावायरस का दूसरा डोज लगाने स्वास्थ्य विभाग की टीम घर आएगी

भोपाल
। कलेक्टर श्री अविनाश लवानिया ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिये हैं कि जिले में सेकण्ड डोज के लक्ष्य को पूरा करने के लिए घर घर जाकर वैक्सीन लगाई जाये। यानी जिन लोगों ने कोरोनावायरस वैक्सीन का दूसरा डोज नहीं लगवाया है टीम उनके घर आकर वैक्सीन का दूसरा टीका लगाकर जाएगी। उल्लेखनीय है कि भोपाल में कोरोनावायरस का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है।

स्वास्थ्य विभाग की टीमें लगातार सेकण्ड डोज के लिये फोन करते रहें और लोगों को सेकण्ड डोज के लिये प्रेरित करते रहें। एक सप्ताह में लक्ष्य को पूरा करें। एक सप्ताह के बाद वैक्सीनेशन की पुन: समीक्षा की जायेगी। लक्ष्य पूर्ति में लापरवाही परिलक्षित होने पर अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी। कलेक्टर श्री लवानिया ने कहा कि वैक्सीन के सेकण्ड डोज के बैकलाग को पूरा करना अनिवार्य है । इसमें कॉल सेंटर के सभी लोग फोन का रिकार्ड भी मेन्टेन करें और डोज लगने के बाद ही डाटा अपडेट करें। 

समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने हेल्थ एण्ड वेलनेस की क्रियाशीलता एवं स्कोरिंग पर चर्चा की । मातृ स्वास्थ्य कार्यक्रम अंतर्गत गर्भवती महिलाओं को प्रदान की जा रही सेवाओ की गुणवत्ता सुनिश्चित की जाए। मातृ मृत्यु के प्रकरणों की समीक्षा की गई। परिवार कल्याण कार्यक्रम के अंतर्गत स्थायी साधनों को अपनाने हेतु विशेष रूप से प्रेरित किया जाए । पुरूष नसबंदी हेतु विशेष प्रेरित किया जाये। असंचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत डायबिटिज हाइपरटेंशन एवं कैंसर के रोगियों की स्क्रीनिंग की नियमित समीक्षा की जाये। 

मलेरिया एवं डेंगू व चिकिनगुनिया के संबंध में की जा रही कार्यवाही से अवगत करवाया गया। कोविड-19 के प्रकरणों की कान्टेक्ट ट्रेसिंग पर विशेष ध्यान दिया जाये। जिले में स्वास्थ्य संबंधी व्यवस्थाओं और आक्सीजन प्लांट की वस्तुस्थिति के संबंध में जानकारी प्राप्त की । बैठक में एडीएम श्री संदीप केरकट्टा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रभाकर तिवारी, ब्लाक लेवल मेडिकल आफीसर, अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here