कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर क्या न खाएं, कैसे कम करें, घरेलू उपचार - CHOLESTEROL HOME REMEDY

आधुनिक जीवन शैली और भोज्य पदार्थों का गलत तरीके से इस्तेमाल कोलेस्ट्रोल जैसी गंभीर समस्या को बढ़ा रहा है। हार्मोन विटामिन डी एवं शारीरिक गतिविधियों को सुचारू रूप से चलाने के लिए कोलेस्ट्रोल की आवश्यकता होती है लेकिन जब इसकी मात्रा शरीर में अधिक बढ़ जाती है तो यह रक्त वाहिनी में जमकर हार्ट अटैक जैसी समस्या को उत्पन्न करता है। जब एलडीएल कोलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ती है तो इसे अच्छा नहीं माना जाता है। इसके बढ़ने के निम्न कारण है। 

कोलेस्ट्रॉल रोकने का उपाय क्या है

बेकरी आइटम अधिक मात्रा में प्रयोग करने से, क्योंकि उसमें सैचुरेटेड फैट का अधिक प्रयोग किया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है।  डीप फ्राई पदार्थों का सेवन करने से तेल में ट्रांसफेट की संभावना बढ़ती है। जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। इसीलिए फर्स्ट फ्राई पदार्थों का ही प्रयोग करना चाहिए। तेल को बार-बार यूज करने से उस की रासायनिक संरचना में विकृति आ जाती है जो कोलेस्ट्रोल जैसी समस्या को बढ़ाने में मदद करता है।

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए क्या खाना चाहिए

कुछ लोग अंडे का प्रयोग करते हैं उन्हें अंडे के पीले भाग की जगह वाइट भाग का प्रयोग करना चाहिए। रेड मीट मैं सैचुरेटेड फेट अधिक होता है। इसलिए कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर इसका प्रयोग नहीं करना चाहिए। बढ़ते कोलेस्ट्रोल को कम करने के लिए हम अधिक फाइबर युक्त फल ,सब्जियां और साबुत अनाज का प्रयोग करना चाहिए। अधिक मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड फूड का प्रयोग कोलेस्ट्रोल की मात्रा को कम करता है। 
उर्मिला सिसोदिया, डायटिशियन, बेंगलूरु, संपर्क: 8197102288


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here