कक्षा 12 के ठीक बाद रक्षा में कैसे करें प्रवेश: पूरी जानकारी के लिए यहां पढ़ें How to join NDA after 12th

भारतीय रक्षा क्षेत्र में करियर सबसे सम्मानित और पुरस्कृत करियर है। 12 वीं कक्षा पूरी करने के बाद छात्र राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) की परीक्षा देकर भी रक्षा में प्रवेश कर सकते हैं। सबसे मजबूत ताकत का हिस्सा बनने और देश की सेवा करने का अवसर पाने के लिए, हर साल लाखों उम्मीदवार विभिन्न रक्षा परीक्षाओं में शामिल होते हैं, जिनमें से NDA सबसे अधिक मांग वाली परीक्षाओं में से एक है। इस लेख में, हम NDA परीक्षाओं पर चर्चा करेंगे जो भारत में सभी कक्षा 12 पास छात्रों के लिए आयोजित की जाती हैं।

NDA परीक्षा के बारे में सब कुछ

NDA परीक्षा संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है। NDA परीक्षा को 2 चरणों में विभाजित किया गया है जिसमें एक ऑफ़लाइन परीक्षा और एसएसबी साक्षात्कार शामिल है। दोनों चयन चरणों में अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवार राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला में शामिल होंगे, जहां वे 3 साल के पाठ्यक्रम से गुजरते हैं। वायु सेना के कैडेटों को 18 महीने के लिए उड़ान प्रशिक्षण दिया जाता है। हालांकि, एक वर्ष के प्रशिक्षण के अंत में, उम्मीदवारों को फ्लाइंग ऑफिसर के पद पर अनंतिम कमीशन दिया जाता है। छह महीने के आगे के प्रशिक्षण के सफल समापन के बाद, उम्मीदवारों को स्थायी कमीशन अधिकारी पद मिलेगा। 
NDA परीक्षा देने की योजना बना रहे उम्मीदवारों को आवेदन करने से पहले पात्रता मानदंड, आयु सीमा और परीक्षा पैटर्न, चयन पैटर्न आदि पता होना चाहिए।

NDA की पात्रता मानदंड: शिक्षा

NDA परीक्षा के लिए आवेदन करने की योजना बना रहे उम्मीदवारों ने 10 वीं कक्षा में भौतिकी और गणित का अध्ययन किया होगा और 12 वीं बोर्ड में पीसीएम में न्यूनतम 60% अंक प्राप्त किए होंगे।
राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के आर्मी विंग के लिए: उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 10वीं परीक्षा में उत्तीर्ण होने का प्रमाण पत्र होना चाहिए।
राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के वायु सेना और नौसेना विंग और भारतीय नौसेना अकादमी में १२ कैडेट प्रवेश योजना के लिए: उम्मीदवारों को स्कूल शिक्षा के १० २ पैटर्न में १२ वीं की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए या राज्य शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित भौतिकी और गणित के समकक्ष या समकक्ष होना चाहिए। विश्वविद्यालय।
NDA की पात्रता मानदंड: आयु सीमा
आवेदन करने की न्यूनतम और अधिकतम आयु सीमा 16.5 से 19 वर्ष है।
किसी भी मामले या धर्म से संबंधित उम्मीदवारों को आयु में कोई छूट नहीं दी जाएगी।
NDA (1) के लिए उम्मीदवार, जिनका जन्म 2 जुलाई 2002 से पहले और 1 जुलाई 2005 के बाद नहीं हुआ है, वे आवेदन कर सकते हैं।
NDA (2) 2021 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का जन्म 2 जनवरी 2003 से 1 जनवरी 2006 के बीच होना चाहिए।

NDA पात्रता मानदंड: शारीरिक स्वास्थ्य

NDA के लिए आवेदन करते समय उम्मीदवारों को शारीरिक फिटनेस से संबंधित कुछ आवश्यकताओं को भी पूरा करना होगा। उन्हें वैक्स (कान), विचलित नाक सेप्टम, हाइड्रोसील / फिमोसिस, अधिक वजन / कम वजन की स्थिति, अंडर साइज चेस्ट, पाइल्स, टॉन्सिलिटिस, गाइनेकोमास्टिया और वैरिकोसेले जैसी किसी भी छोटी स्वास्थ्य स्थिति से पीड़ित नहीं होना चाहिए। विस्तृत NDA पात्रता शारीरिक स्वास्थ्य यहां देखें।

NDA 2021 चयन प्रक्रिया के चरण

NDA 2021 की चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा और एसएसबी साक्षात्कार सहित निम्नलिखित चरण शामिल हैं।

NDA चयन प्रक्रिया: लिखित परीक्षा

NDA लिखित परीक्षा 900 अंकों की होती है और परीक्षा में दो विषयों - गणित और सामान्य योग्यता के प्रश्न पूछे जाते हैं। परीक्षा को पूरा करने के लिए दी गई समय सीमा 180 मिनट है जिसमें वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न शामिल हैं। केवल योग्य उम्मीदवार ही साक्षात्कार में बैठने के लिए पात्र होंगे जिसमें मनोवैज्ञानिक योग्यता परीक्षण और बुद्धि या व्यक्तित्व परीक्षण शामिल हैं।

NDA चयन प्रक्रिया: एसएसबी साक्षात्कार

लिखित परीक्षा में न्यूनतम आवश्यक कटऑफ अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को एसएसबी साक्षात्कार दौर में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। एसएसबी साक्षात्कार दौर में उम्मीदवारों का मूल्यांकन अधिकारी अधिकारी क्षमता पर किया जाएगा। SSB इंटरव्यू राउंड को दो अलग-अलग टेस्ट में बांटा गया है, जिसमें साइकोलॉजिकल एप्टीट्यूड टेस्ट और इंटेलिजेंस टेस्ट शामिल हैं। चयन केंद्रों पर रिपोर्टिंग के पहले दिन अर्हक उम्मीदवारों को अलग-अलग कार्य दिए जाएंगे।

कक्षा 12 के बाद NDA परीक्षा की तैयारी कैसे करें

NDA परीक्षा की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को गतिशील और मूल्य वर्धित तैयारी युक्तियाँ तैयार करने की आवश्यकता होती है जो उन्हें परीक्षा में सफल होने में मदद करती हैं। कुछ लाभकारी तैयारी युक्तियों का उल्लेख नीचे किया गया है:
सबसे पहले, नवीनतम पाठ्यक्रम और विषयों की विस्तृत समझ होना आवश्यक है। इस तरह उम्मीदवार परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकार को समझ सकते हैं, और अपनी पढ़ाई की योजना स्मार्ट तरीके से बना सकते हैं। नवीनतम परीक्षा पैटर्न के अनुसार योजना बनाने से उम्मीदवारों को सभी महत्वपूर्ण विषयों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है और कमजोर विषयों पर भी पर्याप्त जोर दिया जा सकता है।
चूंकि NDA परीक्षा को आवंटित समय के भीतर पूरा करने की आवश्यकता है, इसलिए उम्मीदवारों को अपने समय प्रबंधन कौशल पर ध्यान देना चाहिए और पेपर लिखते समय घबराना नहीं चाहिए। अपनी गति बढ़ाने और सभी प्रश्नों के उत्तर देने के लिए अधिक मॉक टेस्ट करके आवंटित समय को प्रबंधित करने का अभ्यास करना चाहिए।
पूछे गए प्रश्नों के प्रकार को समझने के लिए उम्मीदवारों के लिए पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों का अधिक अभ्यास करना उपयोगी होता है। यह समय प्रबंधन कौशल में सुधार करने का एक तरीका भी है। अभ्यास पत्रों पर अधिक ध्यान दें।
कई उम्मीदवार उत्तरों का अनुमान लगाते हैं, जिनसे बचना चाहिए। चूंकि अनुमान लगाने से नकारात्मक अंक प्राप्त हो सकते हैं, इसलिए अनुमान न लगाएं।
उम्मीदवारों को नवीनतम करंट अफेयर्स के बारे में अपडेट रहना चाहिए, जो NDA परीक्षा में महत्वपूर्ण महत्व रखता है। उन्हें नवीनतम समाचार देखना चाहिए या चल रही घटनाओं के बारे में जानने के लिए प्रेप की नवीनतम करंट अफेयर्स श्रृंखला का भी उल्लेख कर सकते हैं।

NDA निश्चित रूप से सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है, आखिरकार, शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवार देश की सुरक्षा को बनाए रखने के लिए जिम्मेदार होंगे।NDA परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए, उम्मीदवारों को एक अच्छी तरह से परिभाषित परीक्षा तैयारी रणनीति बनानी होगी। साथ ही, परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को भविष्य में सभी प्रकार की कठिनाई और चुनौतियों का सामना करने के लिए मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ और मजबूत होना चाहिए। 

NDA सबसे अच्छा वेतन, उच्च पेंशन, नौकरी की सुरक्षा, सम्मान और सबसे महत्वपूर्ण रूप से देश की सेवा करने का मौका देता है। यदि आप अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद रक्षा में प्रवेश करना चाहते हैं तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि कितने छात्र इस परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं, ध्यान केंद्रित रहें और अपना सर्वश्रेष्ठ दें। मौका आपके दरवाजे पर दस्तक जरूर देगा।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here