MP NEWS- सभी जिलों के अतिथि शिक्षक भोपाल आ रहे हैं, सिंधिया और शिवराज के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे

भोपाल
। शासकीय स्कूलों में कार्यरत अतिथि शिक्षक एक बार फिर अपनी मांगों को लेकर अतिथि शिक्षक संघ संयुक्त मोर्चा के बैनर तले 5 अगस्त को नीलम पार्क में एकत्रित होंगे। अतिथि  शिक्षकों का आरोप है कि सरकार ने अब तक उनके साथ छलावा के अलावा कुछ भी नहीं किया है। महाराज के संबोधन से जाने जाने वाले ज्योतिरादित्य सिंधिया ने उनके नाम पर सरकार भी गिराई लेकिन अतिथि शिक्षकों के हालात और भी दयनीय होते जा रहे हैं।

इस आंदोलन का नेतृत्व कर्ता जगदीश शास्त्री बताया है, कि अतिथि शिक्षक चौदह वर्ष से नियमितीकरण की मांग करते अपने सैकड़ों साथियों को खोते आ रहे हैं। बावजूद इसके सरकार नियमितीकरण के लिए कोई नीति बनाने के पक्ष में समझ नहीं आ रही है। कोविडकाल यानी पिछले 2 साल से काफी परेशान हैं। क्योंकि अभी तक हजारों अधिक शिक्षक स्कूलों से बाहर हैं। उनके सामने रोजी-रोटी का संकट सुरसा सा बना हुआ है लेकिन सरकार को इससे कोई फर्क नहीं पड़ रहा है। सरकार ने प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों में पढ़ा रहे अतिथि शिक्षकों को पिछले 2 साल से बाहर का रास्ता दिखा दिया है। कोविडकाल का मानदेय भुगतान करने भी सहानुभूति नहीं बरती जा रही है।जिससे उनके परिवार का भरण पोषण करना मुश्किल हो रहा है।

महिला विंग प्रदेश अध्यक्ष अनीता हरचंदानी ने बताया है, कि अतिथि शिक्षाक  लगातार मानसिक रूप से प्रताड़ित होता आया है। उनसे वादे तो कई प्रकार से किए जाते हैं, लेकिन कभी भी उन पर अमल नहीं किया जाता एक ओर सरकार कहती है, कि हम सभी के हित के लिए कार्य कर रहे हैं। वहीं दूसरी ओर सरकार अतिथि शिक्षकों को बर्बाद करने में लगी हुई है। अब सरकार आरटीई नियम के दायरे में पात्र अतिथि शिक्षकों को तत्काल स्थायित्व प्रदान करे। कोर कमेटी सदस्य रविकान्त गुप्ता ने कहा, कि शिक्षा मंत्री द्वारा  कहा गया कि प्रदेश में आरटीई नियम लागू है। 

जिससे अतिथि शिक्षकों का नियमितीकरण संभव नही है, तो हम सरकार से आग्रह करते हैं जो अतिथि शिक्षक आरटीई के दायरे में आते हैं उन्हीं को आप स्थायित्व प्रदान कर दें बाकी को नियमित रोजगार से लगाकर कार्यानुभव के आधार पर  आरटीई के दायरे में लाये जाने नीति- नियम बनाकर नियमित करें ।क्योंकि प्रदेश में परीक्षा उत्तीर्ण अतिथि शिक्षको की संख्या  1,80000 दिखाई गई है जिसमें सरकार के द्वारा अनुभव प्रमाण पत्र भी जारी किए गए हैं। जिससे यह प्रतीत होता है,कि  या तो सरकार ने फर्जीवाड़ा कर अपने लोगों को शिक्षक भर्ती में मौका दिलाने के लिए फर्जी अनुभव प्रमाण पत्र  जारी किए हैं या फिर 1,80000 अतिथि शिक्षक आरटीई नियम के दायरे में आते हैं। उनको सरकार पहले पहले क्रमबद्ध तरीके से स्थायित्व  प्रदान करे बाकी के लिए नीति बनाई जाए।

सिंधिया जी तो सड़क पर उतर नहीं पाए पर अतिथि शिक्षक जरूर आ गये

कोर कमेटी सदस्य पी. डी. खैरवार ने कहा कि महाराज सिंधिया तो सड़क पर आने का वचन देकर गद्दी पा गए, अतिथि  शिक्षक आज भी सड़क पर हैं। ढाल और तलवार बनने का वादा करने वाले महाराज सिंधिया तो मंत्री बन गए अब वह सड़क पर नहीं आसमान में उड़ने और उड़ाने वाले भी बन कर  रह गये हैं। सरकार बनाने के बाद सिंधिया जी ने आज तक अतिथि शिक्षकों की सुध नहीं ली। इन्हीं सब समस्याओं के चलते सरकार का ध्यान इस ओर लाने अतिथि  शिक्षक अपनी मांगों को लेकर 5 अगस्त को भोपाल के नीलम पार्क में एकत्रित हो रहे हैं।

ये है प्रमुख मांगें। 
1. कार्यानुभव के आधार पर 12 माह का कार्यकाल पर्याप्त वेतन पर 62 वर्ष आयु तक नियमित रोजगार।
2. कार्यानुभवी प्राथमिक माध्यमिक तथा हाई हायर सेकंडरी के सभी अतिथि शिक्षकों की तत्काल जॉइनिंग।
3. नियुक्ति संबंधी सभी विसंगतियों को अधिकारियों से चर्चा कर दूर की जाये।

विदिशा की टीम रवाना, नीलम पार्क में सबका स्वागत करेगी

रामबाबू सेन, रामस्वरूप शर्मा, असीमा जैन, सृष्टि श्रीवास्तव, आरती कुशवाहा, आरती भार्गव, भीष्म सिंह राजपूत, श्रीमती श्वेता तिवारी, श्रीमती शीला लोधी, बलराम धाकड़, दीनदयाल शाक्य, श्रीमती गीता देवी मिश्रा,  श्रीमती ज्योति अहिरवार,  राजेश कुमार शर्मा, पिंकी साहू , हेमंत मिश्रा, पदम चंद जैन ,पूनम रघुवंशी, स्वाति नामदेव आदि भोपाल के लिए रवाना हो चुके हैं। उन्होंने सभी अतिथि शिक्षकों से नीलम पार्क में मिलने की अपील की है। 

04 अगस्त को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

मध्य प्रदेश मानसून: गुड न्यूज़, सिर्फ 3 जिलों में मूसलाधार और 2 में भारी वर्षा की चेतावनी
MPPSC NEWS- 33 सहायक प्राध्यापकों की नियुक्ति निरस्त
MP IFS TRANSFER LIST- वन विभाग आईएफएस अफसरों के तबादले
GWALIOR NEWS- आधे घंटे में 3 पुल टूट कर बह गए, विकास की पोल खोली, वीडियो देखें
MP NEWS- टॉवर पर हेलीकॉप्टर का इंतजार कर रहे 12 लोग बह गए, शिवपुरी के नरवर की घटना
MP NEWS- श्योपुर का मध्य प्रदेश से कनेक्शन कट, कूनो का पुल टूटा
MP NEWS- शर्ट उतारकर अमर्यादित प्रदर्शन, 44 पंचायत कर्मचारियों के खिलाफ FIR
MP EMPLOYEE NEWS- पंचायत कर्मचारी ज्योतिरादित्य सिंधिया का घेराव करने दिल्ली जाएंगे
MP NEWS- नगरीय निकायों में प्रतिनियुक्ति पर मलाई काट रहे 800 प्रभारी अधिकारियों की लिस्ट तैयार
पंचायत कर्मचारी ज्योतिरादित्य सिंधिया का घेराव करने दिल्ली जाएंगे

महत्वपूर्ण, मददगार एवं मजेदार जानकारियां

GK in Hindiअंधेरा होने पर भी मच्छरों को हमारी लोकेशन कैसे मिल जाती है 
GK in Hindiरत्ती भर शर्म में, रत्ती से क्या तात्पर्य होता है, पढ़िए मजेदार जानकारी
GK in Hindiसाबुन, शैंपू या टूथपेस्ट सबके झाग सफेद क्यों होते हैं, जबकि कलर अलग-अलग होते हैं
GK in Hindiठंड और डर दोनों के कारण रोंगटे खड़े हो जाते हैं, ऐसा क्यों
GK in Hindi- वह कौन सी संख्या है जिसे रोमन में नहीं लिखा जा सकता
GK in Hindiरानियों के रेशमी वस्त्र किससे धुलते थे, वाशिंग पाउडर तो था नहीं
:- यदि आपके पास भी हैं ऐसे ही मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !